जन्म देने वाली मां ने बेटी को माना बोझ, डेरा प्रेमी परिवार ने दिखाई ममता

नवजात बेटी को गोद लेने वाले परिवार की हो रही वाहवाही

गुरुग्राम। (संजय कुमार मेहरा) बेटियों को बचाने के लिए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए डेरा से जुड़े परिवार ने एक ऐसी बेटी को गोद लिया, जिसे मां बीमारी की हालत में अस्पताल में ही छोड़ गई। शीतला माता मंदिर के ठीक सामने शीतला कालोनी निवासी संजू इन्सां व उनका परिवार काफी समय से डेरा सच्चा सौदा से जुड़ा है। संजू इन्सां गुरुग्राम में आशा वर्कर हैं। उनके पास एक महिला की डिलीवरी का केस था। सात माह की गर्भवती महिला को घर पर ही (प्री-मैच्योर शिशु) डिलीवरी हुई। महिला ने बेटी को जन्म दिया।

यह भी पढ़ें:– पूज्य गुरु जी के वचनों को सुनकर भावुक हुई बहन हनीप्रीत इन्सां

बेटी पैदा होते ही मां की हिम्मत टूट गई। क्योंकि महिला को पहले से तीन बेटियां हुई थी, जिनमें से एक का निधन हो चुका है। नवजात बच्ची को जान का खतरा था, ऐसे में उसे संजू इन्सां ने एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। बच्ची की मां के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह अस्पताल का खर्च उठाती तो संजू इन्सां ने ही उसका खर्चा उठाया।

बच्ची को अस्पताल में ही छोड़ गई मां

एक दिन की बच्ची की मां उसे अस्पताल में ही छोड़कर चली गई। प्राइवेट अस्पताल में अधिक खर्चा होने के चलते डेरा प्रेमी संजू इन्सां ने बच्ची को नागरिक अस्पताल में भर्ती कराया। बच्ची को पीलिया हो गया था। बड़ी मुश्किल से उसकी जान बची। इसके बाद परिवार ने महिला के घर जाकर संपर्क किया। जब वह बच्ची लेने को तैयार नहीं हुई तो संजू इन्सां, उनके पति सुभाष इन्सां और सास कमला देवी इन्सां ने पूज्य गुरूजी की शिक्षाओं पर अमल करते हुए बच्ची को खुद पालने का मन बनाया। इसके लिए बच्ची के परिवार के साथ कानूनी रूप से बच्ची को गोद लेने की तैयारी की गई।

सभी कागजात पूरे करवाकर डेरा परिवार ने बच्ची को गोद लेकर उसकी परवरिश शुरू की। पैदा होने के साथ ही परिवार के पास रह रही बच्ची आज 10 महीने की हो चुकी है। बच्ची थोड़ी बीमार जरूर है, लेकिन डेरे से जुड़ा परिवार उसका इलाज करा रहा है। उसे बेटी की तरह पाल रहा है। संजू इन्सां ने बताया कि उनके 17 साल व 14 साल के दो बेटे हैं। इस बच्ची को भी उन्होंने बेटी मान लिया है। अब उनके तीन बच्चे हैं। बच्ची के उपचार और संभालने में उनकी ननद सुजान बहन सुदेश इंसा ने भी सहायता की है।

ऑनलाइन गुरूकुल में गुरूजी से की थी बात

संजू इंसा व सुजान बहन सुदेश इन्सां ने गुरुग्राम के फरूखनगर में 20 नवम्बर 2022 को आॅनलाइन गुरुकुल सत्संग कार्यक्रम में गुरूजी से बच्ची को गोद लेने और बच्ची की बीमारी के बारे में बात की थी कि आपजी के दिए संस्कारों पर चलकर उन्होंने बच्ची को अपनाया है। आशीर्वाद दें कि बच्ची का पालन-पोषण करके अच्छी इंसान बनाएं। गुरूजी ने इस नेक कार्य के लिए परिवार की खूब प्रशंसा की और बच्ची व परिवार को अपना पावन आशीर्वाद दिया। साथ ही बच्ची का अच्छा उपचार कराने की बात कही।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।