छाई रही धुंध, सूर्यदेव के दीदार हुए दुर्लभ

धुंध फसलों के लिए वरदान तो वाहन चालकों के लिए परेशानी

  • बरसात आ जाए तो सोने पे सुहागा

अबोहर। (सच कहूँ/सुधीर अरोड़ा) फाजिल्का जिले में लगातार चौथे दिन वीरवार को भी धुंध की चादर से लिपटा रहा। धुंध की वजह से दूसरे दिन भी सूर्यदेव के दीदार दुर्लभ होते दिखे। धूप न निकलने से धुंध व ठंड बढ़ने के कारण पारा काफी नीचे गिर गया है। वहीं फसलों के लिए यह धुंध काफी लाभदायी बताई जा रही है तो वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। सफर करने वालों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। गतंव्य पर समय अधिक लग रहा है। धुन्ध वैसे तो फसलों के लिए वरदान है मगर मौके पर थोड़ी बरसात आ जाए तो सोने पर सुहागा होगा।

यह भी पढ़ें:– हंसते-हंसते कट जाएं रस्ते, भारत यूं ही जुड़ता रहे…

वीरवार को अधिकतम तापमान गिरकर 16 डिग्री व न्यूनतम तापमान पांच डिग्री तक पहुंच गया। लोगों को दिन में भी ठिठुरन महसूस हुई लोग घरों में दुबके नजÞर आए वहीं ग्रामीण इलाकों में लोग अलाव जलाकर सर्दी से राहत पाते दिखाई दिए। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक इसी प्रकार मौसम खुश्क रहेगा और दिन का तापमान भी घटेगा। रात का तापमान और नीचे जाएगा।

फसलों के लिए लाभदायक मौसम

लगातार पड़ रही ओस व धुंध फसलों के लिए काफी लाभदायक बताई जा रही है। धुंध पड़ने से किसान भी काफी खुश नजर आ रहे हैं। इस समय जो तापमान चल रहा है, वह रबी की फसलों के लिए काफी लाभदायक है। खासतौर पर समय पर धुंध पड़ने लगी है, जो गेहूं की फसल के लिए काफी लाभकारी है। धुंध बनी रहने से गेहूं की फसल का झाड़ बढ़ेगा और उत्पादन भी अच्छा होगा। मौके पर अगर बरसात आ जाती है तो सोने पर सुहागा होगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।