“म्हारी छोरियां छोरों से कम है के” अनिता इन्सां का यूपीएससी में चयन

0
1519
Anita-Insa

हाँसी (सच कहूँ/मुकेश)।
डेरा सच्चा सौदा के सेवादार हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते रहते हैं। चाहे खेल हो, चाहे पढ़ाई हो या मानवता की सेवा करना हो, डेरा सच्चा सौदा के सेवादार किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं। ऐसा ही एक नजारा हाल ही में आए यूपीएससी 2021 के रिजल्ट में भी देखने को मिला, जहां पर हाँसी में रहने वाले कृष्ण यादव इन्सां की बेटी अनीता यादव इन्सां ने यूपीएससी की परीक्षा पास करते हुए 473 वां रैंक प्राप्त किया है। सचखंड वासी माई राम इन्सां के पुत्र कृष्ण यादव इन्सां खुद भी आर्मी से रिटायर्ड हैं, जो अब हरियाणा पुलिस में सेवाएं देते हुए हांसी एसपी आफिस में तैनात हैं। अनिता यादव इन्सां ने  12वीं कक्षा तक की पढ़ाई डेरा सच्चा सौदा स्थित शाह सतनाम जी गर्ल्स  स्कूल सिरसा  से प्राप्त की ।

बीटेक की पढ़ाई भिवानी से प्राप्त करने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी। गौरतलब है कि अनीता इन्सां का पहले लेफ्टिनेंट में भी चयन हुआ था, जहां पर किन्ही कारणों से ज्वाइन नहीं किया। 2016 से दिल्ली सेंट्रल एक्साइज डिपार्टमेंट में सेवाएं देते हुए अनीता यादव इन्सां ने आईएएस की परीक्षाओं की तैयारी करते हुए यह उउपलब्धि  हासिल की है।

पूज्य गुरु जी को दिया सफलता का श्रेय

कृष्ण यादव इन्सां ने बताया कि पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा पर चलते हुए उन्होंने बेटा और बेटी में किसी भी तरह का कोई भेदभाव नहीं किया और बेटियों को भी उच्च शिक्षा के लिए किसी भी तरह की रोक टोक नहीं की। जिसका परिणाम आज सबके सामने है कि आसपास के गांव से भी किसी लड़की ने आज तक यूपीएससी की परीक्षा पास नहीं की है।

अनीता यादव इन्सां के इस कामयाबी पर पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई है हालांकि अनीता इन्सां अभी तक अपने घर हाँसी नहीं पहुंची है। जिसका परिवारजन बेसब्री से घर पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं और स्वागत की तैयारियां में जुटे हुए है। उन्होंने पूज्य गुरु जी का धन्यवाद किया जिनकी पावन शिक्षाओं पर चलते हुए उनकी बेटी को आज इतनी बड़ी सफलता मिली है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।