गुरुग्राम के बच्चे में मिला बर्ड फ्लू, एम्स में भर्ती

0
188
Bird flu sachkahoon

गांव चकरपुर में मिला केस, सभी पोल्ट्री फार्मों की चैकिंग शुरू

  • पशुपालन विभाग ने शुरू किया सर्वे

सच कहूँ/संजय मेहरा, गुरुग्राम। जिले में बर्ड फ्लू का पहला केस मिला है। गांव चकरपुर निवासी 11 साल के बच्चे को बर्ड फ्लू (एवियन इंफलूएंजा) संक्रमण होने के बाद उसे नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया है।

स्वास्थ्य विभाग और पशु पालन विभाग ने बर्ड फ्लू का केस मिलने के बाद गांव के 10 किलोमीटर के क्षेत्र में सर्वे शुरू कर दिया है। ताकि किसी अन्य में ऐसे लक्षण मिलते हैं तो उन्हें समय से पहचाना जा सके। इस दौरान लोगों से बर्ड फ्लू के लक्षणों के बारे में पूछताछ कर डाटा एकत्रित किया जा रहा है। एम्स में 11 वर्षींय बच्चे की जांच में बच्चे को बर्ड फ्लू (एवियन इंफलूएंजा) संक्रमण होने की पुष्टि हुई है। पशुपालन विभाग की उप-निदेशक डा. पुनीता गहलावत के मुताबिक पशुपालन विभाग द्वारा जिला के पोल्ट्री फार्मों की भी लगातार चैकिंग करवाई जा रही है। गांव चकरपुर व आसपास के 10 किलोमीटर के दायरे में सर्वे के लिए 17 टीमें अलग से काम कर रही है।

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि बीमार अथवा मरे हुए पक्षी की सूचना तत्काल पशुपालन विभाग को दें। पक्षियों के पंख, म्यूकस और बींठ को ना छूएं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।