Health Tips: चुनें, आपके लिए क्या है बेहतर, सीढ़ियाँ चढ़ना या पैदल चलना!

Health Tips
Health Tips पैदल चलना या सीढ़ियां चढ़ना, जानें कौन सी एक्सरसाइज है आपके लिये ज्यादा बेस्ट?

Health Tips: नई दिल्ली। यदि आप गतिशीलता को त्यागकर एक स्वस्थ जीवनशैली जीने की कल्पना कर रहे हैं तो आप गलत हैं। क्योंकि शरीर को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है, अपने शरीर को गतिशील यानि हिलाते रहना और लंबे समय तक बैठने से बचना। जो लोग अपने दिन की शुरूआत जल्दी उठने से शुरू करते हैं और देर से जागते रहते हैं तो उन्हें अक्सर पारंपरिक तरीके से व्यायाम करने के लिए समय निकालने में कठिनाई होती है। अच्छी खबर यह है कि फोन पर बात करते हुए चलना, कार्यालय की सीढ़ियाँ चढ़ना, अपने कुत्ते को टहलाना या गाड़ी चलाने के बजाय सार्वजनिक परिवहन लेना जैसी छोटी-छोटी गतिविधियाँ आपको एक स्वस्थ जीवन शैली जीने में मदद कर सकती हैं और यहाँ तक कि वजन घटाने में भी मदद कर सकती हैं। अपनी गतिविधियों के प्रति सचेत रहना कैलोरी जलाने और समग्र स्वास्थ्य प्राप्त करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है।

Shocking News: गर्मी के मौसम में वरदान से कम नहीं है ये रेगिस्तानी फल, शरीर को देता हैं काजू-बादाम से भी ज्यादा ताकत, वजन कम करने के साथ-साथ दूर होती हैं काफी बीमारी

विशेषज्ञों के अनुसार आप अपने फिटनेस स्तर, स्वास्थ्य समस्याओं या अपनी रुचि के आधार पर इनमें से किसी एक या दोनों को चुन सकते हैं। जिन लोगों को जोड़ों में कोई समस्या नहीं है, तनाव महसूस नहीं होता और सीढ़ियाँ चढ़ने में मजा आता है, वे पैदल चलने की बजाय चलना पसंद कर सकते हैं, क्योंकि कैलोरी जलाने के मामले में पैदल चलना अधिक प्रभावी होता है। हालाँकि, यदि सीढ़ियाँ चढ़ने से आपको थकान होती है या आपके घुटनों पर दबाव पड़ता है, तो चलना निश्चित रूप से सबसे अच्छा व्यायाम है।

सीढ़ियाँ चढ़ने के फायदे | Health Tips

सीढ़ियाँ चढ़ना न केवल आपकी मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपके दिल के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। ऊपर चढ़ने की प्रक्रिया में पैर और कोर सहित कई मांसपेशी समूह शामिल होते हैं। यह आपकी हृदय गति को बढ़ाता है, बेहतर कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस को बढ़ावा देता है। यह आपके पूरे शरीर में बेहतर रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा देता है।

एक सलाहकार डॉ. के अनुसार ‘‘सबसे अच्छा विकल्प आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं, फिटनेस स्तर और किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य संबंधी विचारों पर निर्भर करता है। संतुलित फिटनेस दिनचर्या में शामिल होने पर सीढ़ियां चढ़ना और चलना दोनों वजन घटाने के लिए व्यायाम के प्रभावी रूप हो सकते हैं।’’

सीढ़ियाँ चढ़ना आम तौर पर अधिक तीव्र होता है और चलने की तुलना में प्रति मिनट अधिक कैलोरी जला सकता है, खासकर यदि आप तेजी से चढ़ रहे हैं या एक समय में कई कदम उठा रहे हैं। हालाँकि, सटीक कैलोरी बर्न आपके वजन, गति और गतिविधि की तीव्रता जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

Golgappa Recipe: अब आप नहीं कहोगे गोलगप्पे फूलते नहीं, सूजी हो या आटा इस तरीके से हर एक पानीपुरी एक दम परफेक्ट बनेगी

मांसपेशियों का जुड़ाव: सीढ़ी चढ़ने से ऊर्ध्वाधर गति के कारण ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स और पिंडलियों सहित अधिक मांसपेशियां जुड़ती हैं। इससे मांसपेशियों का अधिक विकास हो सकता है और चयापचय दर में वृद्धि हो सकती है, जिससे लंबे समय में वजन घटाने में मदद मिल सकती है। Health Tips

सीढ़ियाँ चढ़ना आमतौर पर समतल जमीन पर चलने की तुलना में अधिक तीव्र होता है, जिसका अर्थ है कि यह आपकी हृदय गति को अधिक तेजी से बढ़ा सकता है और इसे निरंतर अवधि तक ऊंचा रख सकता है। इससे चलने की तुलना में कम समय में अधिक कैलोरी बर्न हो सकती है।

‘‘अपने वजन और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से कुछ समय निकालना आसान काम नहीं है। हालांकि, यदि आपकी दिनचर्या में वजन घटाने के लिए तेज चलना शामिल है, तो आप इसके बजाय सीढ़ियों से उड़ान भरने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। सीढ़ियाँ चढ़ने से समान अवधि में अधिक लाभ मिलता है।’’

चर्बी कम करने में मदद | Health Tips

सीढ़ियाँ चढ़ने के लिए अपने घुटने को अपनी छाती तक लाने से आपकी जांघों, पीठ के निचले हिस्से और कोर पर दबाव पड़ता है। यह स्टैंडिंग क्रंचेस की तरह काम करता है। हालाँकि, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आपको नियमित रूप से चढ़ना चाहिए और कई कदम उठाने चाहिए। दरअसल, रोजाना सीढ़ियां चढ़ना उन महिलाओं के लिए अच्छा है जिनके शरीर के निचले हिस्से पर अधिक चर्बी जमा हो जाती है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

आपकी मुख्य मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने के अलावा, यह अधिक कैलोरी जलाकर आपके चयापचय को भी तेज करता है। यह सुझाव दिया गया है कि एक समय में 30 कदम चलने से लगभग 10 कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है।

पाचन में सहायक

सीढ़ियाँ चढ़ने से आपकी कैलोरी बर्न बढ़ती है, आपका परिसंचरण बढ़ता है और आपके पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। ये सभी लाभ कब्ज के लक्षणों को भी कम करते हैं और पाचन में मदद करते हैं।

सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ाता है

यहां तक कि रोजाना दो मंजिल की छोटी सी सीढ़ियां चढ़ना भी एक अद्भुत एरोबिक कसरत है। हृदय संबंधी गतिविधियाँ हृदय स्वास्थ्य में सुधार करती हैं, कोलेस्ट्रॉल कम करती हैं, मधुमेह को नियंत्रित करती हैं और बनाए रखती हैं।

IPL 2024: मैथ्यू हेडन ने की भविष्यवाणी, कहा- इस बार चेन्नई सुपरकिंग नहीं बल्कि ये टीम बनेगी IPL 2024 की विजेता

चलना हर किसी के लिए बेहतर

हर कोई सीढ़ियाँ नहीं चढ़ सकता और बुजुर्गों तथा गतिशीलता और जोड़ों की समस्याओं वाले लोगों के लिए बेहतर नियंत्रण के साथ टहलना उचित है। आप कम थकान के साथ सीढ़ियाँ चढ़ने की तुलना में पैदल चलने में अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। लंबे समय तक लगातार चलने से वास्तव में सीढ़ियाँ चढ़ने और उतरने की तुलना में अधिक वजन कम हो सकता है।

जोड़ों की समस्या वाले लोगों के लिए फायदेमंद

सीढ़ी चढ़ने की तुलना में पैदल चलना आम तौर पर कम प्रभाव डालता है, जो कि अगर आपको जोड़ों की समस्या है या किसी चोट से उबर रहे हैं तो यह फायदेमंद हो सकता है। सीढ़ियाँ चढ़ने से घुटनों और टखनों पर अधिक दबाव पड़ता है, इसलिए यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें मौजूदा जोड़ों की समस्या है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here