टोहाना के सरकारी अस्पताल में घुसा देश का सबसे जहरीला सांप

0
654
venomous snake sachkahoon

सांप को काबू करके सुरक्षित स्थान पर छोड़ा

  • इस सांप के काटने से मात्र 15 मिनट में हो जाती है मौत

टोहाना (सच कहूँ/सुरेन्द्र समैण)। फतेहाबाद जिले के टोहाना के नागरिक अस्पताल में एक जहरीले सांप के घुसने से दहशत फैल गई। अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ रूम में ये सांप दिखाई दिया। इसकी सूचना स्टाफ के सदस्यों ने डॉक्टर्स को दी। डॉक्टरों ने तुरन्त प्रभाव से स्नैक कैचर डॉ. गोपी चंद को सूचित किया तो उन्होंने वहां पहुंच कर देखा तो ये भारत का सबसे खतरनाक सांप कॉमन करैत था।

इस सांप को देखकर डॉ. गोपी चंद भी दंग रह गए। उन्होंने स्टाफ को तुरन्त दूर हटने को कहा और सांप को अपने औजारों से पकड़ने में जुट गए। कड़ी मशक्कत के बाद उन्होंने सांप को पकड़ा लिया। सांप को पकड़ने दौरान उसने डॉ. गोपी चंद को भी छू लिया। गनीमत रही कि सांप उन्हें काट नहीं पाया। डॉं. गोपी ने बड़ी सूझबूझ से सांप को पकड़कर सुरक्षित जगह छोड़ा। डॉ. गोपी ने बताया कि इंडियन क्रैट भारत का सबसे खतरनाक सांप है, जिसके काटने व्यक्ति मात्र 8 मिनट में अंधा और अगले 10 से 15 मिनट में व्यक्ति की मौत हो जाती है। बता दें कि फतेहाबाद के टोहाना के नागरिक अस्पताल में अब दर्जनों जहरीले सांप निकल चुके है।

देश के सबसे जहरीलों सांपों में से एक

बता दें कि कॉमन करैत सांप देश के सबसे जहरीलों सांपों में से एक है। यह रात के वक्त काटता है। जंगल से निकलकर यह जमीन पर पड़े बिस्तर में घुसने की कोशिश करता है, ताकि उसे गरमाहट मिल पाए। यह जमीन पर सो रहे लोगों के साथ चिपक भी जाता है। जब लोग हिलते-ढुलते हैं तो यह काट लेता है। जब यह काटता है तो लोगों को बिल्कुल भी अहसास नहीं होता और कई बार देखा गया है कि सोते वक्त जब कॉमन करैत किसी व्यक्ति को काटता है तो वह सोता ही रह जाता है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।