हरियाणा में प्राकृतिक खेती को बढ़ाये जाने के उपायों पर चर्चा

Manohar Lal Khattar sachkahoon

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को यहां नीति आयोग के अधिकारियों के साथ बैठक में कृषि, फसल विविधीकरण और प्राकृतिक खेती बढाये जाने के उपायों पर चर्चा की। मनोहर लाल ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की बैठक से पहले पशुपालन,मछली पालन, बागवानी के जरिए किसानों की आय दोगुना करने के उपायों पर चर्चा की। बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि इस दौरान नई शिक्षा नीति पर भी विचार विमर्श किया गया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2025 तक नई शिक्षा नीति प्रदेश लागू कर दी जायेगी। शिक्षा क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा उठाये गये कदमों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अलावा स्कूली बच्चों को तकनीक से जोड़ने के लिए टेबलेट वितरण कार्यक्रम चलाया गया। राज्य सरकार के स्कूलों को हरियाणा बोर्ड के साथ-साथ सीबीएसई बोर्ड से जोड़ा गया। साथ ही केवल अंग्रेजी में होने वाले कुछ कोर्स को हिंदी में भी शुरू किया गया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्वास्थ्य और शहरी निकाय के मुद्दों पर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के मामले में राज्य का प्रदर्शन राष्ट्रीय औसत से अच्छा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के साथ-साथ कौशल बढ़ाना सरकार का लक्ष्य है। इस कड़ी में नीति आयोग ने नई नवाचार सूची में हरियाणा को तीसरा स्थान दिया है। उन्होंने कहा कि नीति आयोग ने राज्य में बेरोजगारी के बारे में एक निजी संस्था के आंकड़ों को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि नीति आयोग के मुताबिक हरियाणा में बेरोजगारी दर केवल 8 फीसदी है। उन्होंने कहा कि राज्य को नशा मुक्त बनाने के लिए सरकार ने एक बड़ी योजना बनायी है और इसके लिए जमीनी स्तर पर कमेटी बनाने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि नशा एक राष्ट्रीय समस्या है। रविवार को होने वाली बैठक की तैयारियों के संंबंध में आयोजित इस बैठक में राज्य के मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित कुमार अग्रवाल समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here