बिजली के बिल आने लगे ‘जीरो’, विश्वास नहीं कर पा रहे पंजाबी

Electricity bill sent incorrectly due to software malfunction

 अगस्त महीने में तैयार हो रहे बिजली के बिल में जुलाई के 300 यूनिट माफ

सच कहूँ/अश्वनी चावला
चंडीगढ़। पंजाब के लाखों लोगों को बिजली के बिल जीरो आने शुरु हो गए हैं और इस जीरो बिल के आने के बाद पंजाबी विश्वास ही नहीं कर पा रहे हैं कि अब उन्हें बिजली का बिल नहीं भरना पडेÞगा। अगस्त महीने में तैयार हो रहे बिजली के बिल में 1 जुलाई से माफ हुई बिजली के 300 यूनिट को माफ किया जा रहा है और 3 रुपए प्रति यूनिट सब्सिडी भी दी जा रही है। जिस कारण पंजाब के लोगों को सब्सिडी के फायदे के साथ ही 300 यूनिट की माफी भी मिल रही है। पंजाब में अगस्त महीने के पहले दिनों में तैयार हो रहे बिजली के बिलों में भगवंत मान की सरकार के वायदे की झलक दिखाई दे रही है। यहीं कुछ पंजाबियों को बिल भरने भी पड़ रहे हैं परंतु वह अदायगी जुलाई की नहीं बल्कि जून महीने की है, क्योंकि बिजली के बिल जून और जुलाई महीने तैयार किए जा रहे हैं। जून महीने के बिजली का बिल आमजन को भरना पड़ रहा है ताकि जुलाई महीने के बिजली बिल माफ हो रहे हैं।

पंजाब में लाखों लोगों के बिजली बिल भी जीरो आने शुरु हो गए

जानकारी के अनुसार पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार आने से पहले चुनावों के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान और आप सुप्रीमों अरविंद केजरीवाल द्वारा वायदा किया गया था कि सत्ता में आने के बाद हर माह 300 यूनिट बिजली माफ कर दी जाएगी, जिससे 51 लाख के करीब लोगों को बिजली का बिल भरने की ही जरुरत नहीं होगी। आम आदमी पार्टी के इस ऐलान को विपक्षी पार्टी कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल द्वारा फोका चुनावी करार देते हुए आम आदमी पार्टी को कई बार घेरा भी गया था परंतु सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा यह ऐलान किया गया कि 1 जुलाई से पंजाब भर में हर माह 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी और 2 महीने के बिल में 600 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। भगवंत मान की सरकार द्वारा किए गए इस ऐलान को भी विपक्षी पार्टी ने काफी ज्यादा घेरते हुए कई सवाल खड़े कर दिए थे।

300 यूनिट माफी के साथ ही 3 रुपए प्रति यूनिट सब्सिडी भी मिल रही पंजाबियों को

जिस कारण पंजाब के लोगों को भी विश्वास नहीं था कि यह वायदा पूरा होने के साथ ही उन्हें बिजली के बिल जीरो आने शुरु हो जाएंगे परंतु अब यह न सिर्फ वायदा पूरा होता नजर आ रहा है, बल्कि पंजाब में लाखों लोगों के बिजली बिल भी जीरो आने शुरु हो गए हैं। अगस्त माह के पहले हफ्ते में आ रहे बिजली बिल में सब्सिडी कॉलम में यूनिट और सब्सिडी का कॉलम दिया हुआ है। यूनिट कॉलम में जुलाई महीने में 300 यूनिट से कम खर्च किए गए यूनिट का विवरण देते हुए बताया जा रहा है कि कितनी बिजली माफ की गई है। इसके साथ ही अगले सब्सिडी कॉलम में 3 रुपए प्रति यूनिट सब्सिडी का विवरण दिया जा रहा है कि उस सब्सिडी के रुप में कितने और पैसे छोड़े गए हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here