गुरुग्राम के मेडिकल स्टोर में लगी भीषण आग, 35 फायर ब्रिगेड आग बुझाने में जुटी

Gurugram News
Gurugram News : गुरुग्राम के मेडिकल स्टोर में लगी भीषण आग, 35 फायर ब्रिगेड आग बुझाने में जुटी

शहर का नामी व बड़ा डंग मेडिकल स्टोर जलकर हुआ राख | Gurugram News

  • आग में करोड़ों रुपये की दवाएं व अन्य सामान जला
  • आसपास के इमारतों को भी हुआ आग से नुकसान

गुरुग्राम (सच कहूँ/संजय कुमार मेहरा)। Gurugram News: यहां न्यू रेलवे रोड स्थित एक मेडिकल स्टोर पर भीषण आग से करोड़ों रुपये का नुकसान हो गया। तीन मंजिला इस मेडिकल स्टोर में रखीं दवाइयां व अन्य सामान जलकर राख हो गया। आग इतनी भीषण थी कि एक के बाद एक 35 फायर बिग्रेड की गाडिय़ां पहुंची। हाईड्रोलिक गाड़ी भी मौके पर लायी गई और ऊपर से नीचे की ओर पानी डाला जाने लगा। ऐहतियात के तौर पर रोड को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। इस आग में मेडिकल स्टोर के पीछे होंडा के सर्विस सेंटर व अन्य इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह 5 बजे न्यू रेलवे रोड स्थित शहर के नामी तीन मंजिला डंग मेडिकल स्टोर एवं एजेंसी पर आग लग गई। इसके सामने ही एक मेडिकल स्टोर चलाने वाले राकेश आर्य अपने स्टोर के ऊपर ही रहते हैं। राकेश आर्य ने जानकारी दी कि तीन मंजिल में से पहले बीच की मंजिल में आग लगी थी। इसके बाद आग ऊपर की मंजिल पर लगी, फिर नीचे की मंजिल पर लगी। उन्होंने ही संजय डंग को आग लगने की सूचना दी थी। आग का धुआं आसपास के क्षेत्रों लाजपत नगर, सुभाष नगर, जैकबपुरा, भीम नगर तक पहुुंंचा। आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड विभाग को दी गई।

फायर ब्रिगेड की टीमें जब पहुंची तो आग काफी फैल चुकी थी। दवाइयां, कागज, गत्ते की पेटी व अन्य सामान में आग फैलती ही गई। शटर बंद होने के कारण आग अंदर ही अंदर फैलती रही। बाहर धुआं आता रहा। जब बिल्डिंग के शीशे टूटे तो आग की लपटें बाहर निकलीं। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने आसपास के लोगों को भी ऐहतियात के तौर पर हटा दिया। न्यू रेलवे रोड सबसे व्यस्तम रोड है। आग बुझाने में कोई दिक्कत ना हो, पुलिस ने रोड को पूरी तरह से बंद कर दिया। सिर्फ फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां व आग बुझाने वाला स्टाफ, पुलिस ही वहां तैनात रहे। आग लगने का प्राथमिक कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। Gurugram News

सुबह से लेकर दोपहर बाद तक शहर में फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों के ही सायरन बजते सुनाई दिए। आसपास के सभी फायर ब्रिगेड केंद्रों से गाडिय़ां आग बुझाने के लिए बुलाई गई। घंटों तक आग लगी होने के कारण मेडिकल स्टोर की बिल्डिंग कमजोर हो गई। आग भी नहीं बुझ पा रही थी। ऐसे में निर्णय लिया गया कि बिल्डिंग को ही गिरा दिया जाए। क्योंकि आग के कारण बिल्डिंग बहुत कमजोर हो चुकी थी। इस आग में डंग मेडिकल स्टोर तो पूरी तरह से नष्ट हुआ ही है, साथ ही इसके पीछे होंडा का सर्विस सेंटर भी है। वहां तक भी आग पहुंच गई। उसे भी बुझाया गया। आग बुझाने के दौरान सिविल डिफेंस, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर तैनात रहे।

डंग मेडिकल स्टोर एवं एजेंसी के मालिक सेक्टर-4 निवासी संजय डंग पिछले 30 साल से दवाओं का कारोबार कर रहे हैं। शहर के बड़े दवा विक्रेताओं में उनका बड़ा नाम है। माना जाता है कि जो दवाई कहीं पर भी ना मिले तो वह डंग मेडिकल स्टोर एवं एजेंसी पर जरूर मिलेगी। बता दें कि गत वर्ष पुराना रेलवे रोड पर इतनी ही भयंकर आग शाम के समय लगी थी। शहर की नामी सेनिटरी स्टोर सुमित एंटरप्राइजेज पूरी तरह से जल गया था। बिल्डिंग कमजोर हो गई थी। उसे ध्वस्त करके फिर से निर्माण किया गया। Gurugram News

यह भी पढ़ें:– Best Juice For Cholesterol: बैड़ कोलेस्ट्रॉल को शरीर से निकाल फेकेंगा इस लाल सब्जी का जूस, ये है सेवन…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here