अवतार दिवस पर पूज्य गुरु जी को दिया हरियाली का तोहफा

0
427
plantation

रविवार को डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत मनाएगी पूज्य गुरु जी का 54वां अवतार दिवस, किए जाएंगे मानवता भलाई कार्य

विभिन्न स्थानों पर साध-संगत ने लगाए 550 पौधे

जसवीर गहल
बरनाला। डेरा सच्चा सौदा सरसा के पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के 54वें पावन अवतार दिवस और स्वतंत्रता दिवस को समर्पित ब्लॉक बरनाला/ धनौला की साध-संगत ने शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सेवादारों के नेतृत्व में पौधारोण मुहिम के तहत पौधारोपण किया। मुहिम में ब्लॉक की समूह साध-संगत ने पूरे उत्साह से भाग लिया। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर गणमान्यजनों व साध-संगत के जिम्मेवारों ने मिलकर पवित्र नारा बोलकर धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा से मुहिम का शुभ आगाज किया।

गौरतलब है कि डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु देश-विदेश में हर वर्ष पावन अवतार माह के उपलक्ष्य में पौधारोपण करते हैं। इसी कड़ी के तहत उन्होंने धरती को हरियाली की सौगात देने की बीड़ा उठाया हुआ है। डेरा सच्चा सौदा द्वारा 135 मानवता भलाई के कार्यों को किया जाता है, जिसमें एक पौधे लगाना भी शामिल है। जिला बरनाला में साध-संगत ने गांव-गांव स्तर पर पौधारोपण किया। साथ ही उन्होंने पेड़ों की संभाल करने की भी शपथ ली।

ब्लॉक बरनाला/ धनौला अधीन शहर बरनाला की साध-संगत की ने स्थानीय सरकारी आईटीआई के प्रांगण में पौधे लगाए, जिसका शुभारंभ गुरजीत सिंह औलख रामनवासिया प्रधान नगर कौंसिल, नरेन्द्र कुमार नीटा उपाध्यक्ष, हरबख्शीश सिंह पार्षद, हरदीप इन्सां ब्लॉक भंगीदास, गुरमेल इन्सां 45 मैंबर पंजाब, जगप्रीत इन्सां शहरी भंगीदास और समूह ब्लॉक समिति जिम्मेवारों ने संयुक्त रूप से पहला पौधा लगाकर किया। इसके अलावा साध-संगत ने विभिन्न संयुक्त स्थानों पर 250 फलदार, फूलदार और छायादार पौधे लगाकर वातावरण की शुद्धता को कायम रखने की मुहिम में अपनी आहुति दी।

हंडियाया रोड़ पर लगाए 100 पौधे

इसी प्रकार स्थानीय कचहरी चौंक क्षेत्र की साध-संगत ने पौधारोपण की शुरूआत विनोद इन्सां बैंक मैनेजर, ब्लॉक भंगीदास हरदीप इन्सां, भंगीदास बलवीर इन्सां और साध-संगत जिम्मेवारों ने संयुक्त रुप से की। इसके अलावा साध-संगत ने बरनाला-हंडियाया रोड़ पर 100 पौधे लगाकर अवतार दिवस की खुशी मनाई। स्थानीय जंडावाला वाला रोड़ पर स्थित सरकारी सीनियर कन्या हाई स्कूल में सेखां रोड़ क्षेत्र की साध-संगत ने पार्षद जगराज सिंह पंडोरी, पार्षद भूपेन्द्र सिंह, पार्षद विनोद कुमार और भंगीदास गुरचरन इन्सां और समूह जिम्मेवारों ने पहला पौधा लगाकर की। शुभारंभ के बाद स्कूल व अन्य विभिन्न स्थानों पर 250 पौधे लगाए गए। इस अवसर पर जगदेव इन्सां, धर्मा इन्सां, संजीव इन्सां, बलजिन्द्र भंडारी इन्सां, मंगत राय इन्सां, सतपाल इन्सां, तरसेम सिंह, राज रानी इन्सां, कुलवंत इन्सां, वीरपाल इन्सां आदि जिम्मेवारों के अलावा साध-संगत बड़ी संख्या में उपस्थित थी।

प्रयास काबिल-ए-तारीफ

  इस अवसर पर विशेष रूप से पहुंचे गुरजीत सिंह औलख रामनवासिया प्रधान नगर कौंसिल और नरेन्द्र कुमार नीटा उपाध्यक्ष ने कहा कि डेरा श्रद्धालुओं द्वारा पौधे लगाने का प्रयास मानवता व कायनात के लिए वरदान साबित होगा। जिसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। उन्होंने कहा कि वातावरण की शुद्धता को बरकरार रखना हर किसी का प्राथमिक कर्तव्य है। उन्होंने समूह साध-संगत को पूज्य गुरू जी के पावन अवतार दिवस की बधाई भी दी।

साध-संगत में दिखा भारी उत्साह

अगस्त माह की खुशी में पौधारोपण लगाते वक्त जहां सूरज भी आग उगल रही थी, वहीं साध-संगत का जोश पूरे शिखरों पर दिखा। इसके तहत उपस्थित युवाओं की तरह क्या बच्चे क्या बूढ़े, हर कोई भाग-भागकर पौधे लगा रहा था। शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग की शानदार व सुंदर वर्दी में सजे सेवादार भाई/बहनों को देखहर राहगीर ठहर-ठहर देख रहे थे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।