Google News: गूगल ने बंद की अपनी ये मशहूर सर्विस, करोड़ों यूजर्स होंगे प्रभावित, ये है चौंकाने वाली वजह

Google News
Google News: गूगल ने बंद की अपनी ये मशहूर सर्विस, करोड़ों यूजर्स होंगे प्रभावित, ये है चौंकाने वाली वजह

Google News: नई दिल्ली। अब तक प्ले स्टोर पर 500 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड वाला मशहूर ऐप गूगल ने बंद कर दिया है, यह 2 अप्रैल से अमेरिका में स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध नहीं है। गूगल, जो आॅडियो और वीडियो पॉडकास्ट पर बड़ा दांव लगाना चाहता है यू ट्यूब म्यूजिक ने पिछले साल एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल पॉडकास्ट को बंद करने की घोषणा की थी जबकि ऐप वर्तमान में अमेरिका में बंद हो गया है, यह इस साल के अंत में दुनिया के अन्य हिस्सों में यूजर्स के लिए भी काम करना बंद कर देगा। जबकि गूगल हफ्तों से इन-ऐप नोटिफिकेशन के माध्यम से यूजर्स को गूगल पॉडकास्ट ऐप को बंद करने की याद दिला रहा है, कंपनी ने अब ऐप के होम पेज पर एक चेतावनी प्रदर्शित करना शुरू कर दिया है, जिसमें यूजर्स से अपने डेटा को यू ट्यूब संगीत या पॉडकास्ट सेवा में स्थानांतरित करने का आग्रह किया गया है।

विशेष रूप से, गूगल पॉडकास्ट ऐप अभी भी प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा, लेकिन यूजर्स अब 2 अप्रैल से अपने पसंदीदा शो को स्ट्रीम करने के लिए इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे। हालांकि, उनके पास माइग्रेट करने के लिए जुलाई 2024 तक का समय होगा।

एक ब्लॉगपोस्ट में गूगल पॉडकास्ट ऐप को बंद करने के पीछे का कारण बताते हुए, गूगल ने कहा था कि 2024 को देखते हुए, हम यू ट्यूब म्यूजिक पर पॉडकास्ट अनुभव में अपना निवेश बढ़ाएंगे – जिससे यह यू ट्यूब के साथ प्रशंसकों और पॉडकास्टरों के लिए एक बेहतर समग्र गंतव्य बन जाएगा।

Bael Patra Benefits: गर्मियों में सुबह खाली पेट बेल पत्र खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, इस तरह करें इसका सेवन

ऐसे चेंज करें अपनी सदस्यताएँ यू ट्यूब म्यूजिक में | Google News

1) अपने एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर गूगल पॉडकास्ट ऐप खोलें और होम टैब पर क्लिक करें।

2) गूगल पॉडकास्ट ऐप शटडाउन अधिसूचना का पता लगाएं और एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन पर क्लिक करें।

3) एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन विकल्प के तहत, ‘यूट्यूब म्यूजिक पर एक्सपोर्ट करें’ पर क्लिक करें।

4) अब आपको यूट्यूब म्यूजिक ऐप पर रीडायरेक्ट किया जाएगा और एक जीमेल अकाउंट चुनने के लिए कहा जाएगा, जिसके बाद आपके सब्सक्रिप्शन यूट्यूब म्यूजिक ऐप में जोड़ दिए जाएंगे। याद रखें कि आपके सभी सब्सक्रिप्शन को यू ट्यूब म्यूजिक ऐप पर स्थानांतरित होने में कुछ मिनट लग सकते हैं।

हालाँकि, आपके द्वारा सुने जा रहे सभी पॉडकास्ट यू ट्यूब म्यूजिक ऐप पर माइग्रेट नहीं किए जाएंगे और उपयोगकतार्ओं को ‘सामग्री अनुपलब्ध है’ संदेश प्राप्त हो सकता है। इस मामले में, उपयोगकर्ता शो के आर एस एस फीड लिंक को जोड़कर मैन्युअल रूप से पॉडकास्ट जोड़ सकते हैं।

साथ ही, इन पॉडकास्ट को तीसरे पक्ष के ऐप में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया थोड़ी अधिक बोझिल है, जिसके लिए यूजर्स को गूगल टेकआउट के लिए ओपीएमएल फाइल के माध्यम से डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here