WhatsApp Fraud: व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए सरकार की बड़ी चेतावनी, गलती से भी न उठाएं इन नम्बरों से आ रही कॉल

WhatsApp Fraud
WhatsApp Fraud: व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए सरकार की बड़ी चेतावनी, गलती से भी न उठाएं इन नम्बरों से आ रही कॉल

WhatsApp Fraud:अगर आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी हैं, व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने एक अति आवश्यक सूचना और चेतावनी जारी की हैं, दरअसल साइबर क्राइम करने वाले लोग व्हाट्सऐप के जरिए लोगों को ठगने का अलग-अलग तरीक ढूंढते रहते हैं और उनका प्रयोग करके लोगों को ठगते भी रहते हैं, इन्हीं में से एक तरीका अनजान नंबर्स से कॉल करके ठगने का हैं, जिसके बार में सरकार ने चेतावनी जारी की हैं।

Mosquito Remedies: क्या मच्छरों ने कर रखा है आपकी भी नाक में दम, तो अजमाकर देखें ये उपाय, आस-पास भी नहीं भटकेंगे मच्छर, रात भर ले सकेंगे चैन की नींद

व्हाट्सऐप पर शुरू हुआ हैं नया स्कैम | WhatsApp Fraud

दरअसल, व्हाट्सऐप के जरिए साइबर क्राइण करने वाले अपराधी अनजान नंबर से व्हाट्सऐप कॉल करते हैं और फिर किसी बहाने से यूजर्स को अपने बातों में उलझाकरक यूजर्स के साथ ठगी को अंजाम देते हैं, ऐसे में ज्यादातर कॉल्स अंतरराष्ट्रीय नंबर्स से आ रहे हैं।

वहीं भारत के दूरसंचार विभाग ने इसके बारे में जानकारी दी हैं कि पिछले कई दिनों से बहुत सारें लोग ऐसी शिकायत कर रहें हैं कि उन्हें सरकार विभाग की ओर से व्हाटसऐप कॉल्स आ रहे हैं, इस कॉल के जरिए साइबर क्रिमिनल्स लोगों को कुछ अवैध गतिविधियों में शामिल होने का डर दिखाकर उनके मोबाइल नंबर को डिस्कनेक्ट करने की धमकी दे रहे हैं, इसी वजह से हमने इस चेतावनी को जारी किया हैं।

दूरसंचार विभाग ने जारी की एडवाइजरी

दूरसंचार विभाग ने अपनी एडवाइजरी में आगे कहा कि लोगों को +92 से शुरू होने वाले किसी विदेशी नंबर से आनी वाली व्हाट्सऐप कॉल को इंग्नोर करना चाहिए, दूरसंचार विभाग ने कहा हैं कि ऐसे नंबर्स से आने वाली किसी भी कॉल को रिसीव ना करें, अगर ऐसे किसी भी नंबर से व्हाट्सऐप या कोई भी कॉल आता हैं तो इसकी जानकारी तुरंत सरकारी शिकायतकर्ता वेब पोर्टल पर दें।

वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि +92 पाकिस्तान का अंतरराष्ट्रीय कोड है, जिस तरह से भारत के किसी भी मोबाइल नंबर के आगे +91 लगा रहता हैं, क्योंकि यह भारत का अंतरराष्ट्रीय कोड है, ठीक वैसे ही पाकिस्तान के किसी मोबाइल नंबर के आगे +92 लगा रहता हैं, हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि आपको व्हाट्सऐप पर +92 से शुरू होने वाले नंबर्स से आने वाले कॉल्स पाकिस्तान से आ रहे हैं, क्योंकि आजकाल साइबर क्रिमिनल्स के पास किसी भी देश के अंतरराष्ट्रीय कोड का एक्सेस लेना, उसके साथ कोई भी काल्पनिक नंबर बनाना और फिर किसी भी आम इंसान को कॉल करना बहुत मुश्किल काम नहीं हैं।

चक्षु पोर्टल पर करें शिकायत

सरकार ने ऐसे नंबर्स से आने वाले कॉल्स से बचकर रहने की सलाह दी हैं, और कहा है कि अगर ऐसे किसी भी नंबर से आपके पास कॉल आ रही हैं और आप रिसीव कर भी लेते हैं, तो भूलकर भी अपनी किसी भी निजी जानकारी को शेयर ना करें और इसकी शिकायत सरकारी प्लेटफॉर्म पर करें। वहीं आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में चक्षु नाम का एक नया वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप को लॉन्च किया था। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड या ऑनलाइन फ्रोड के लिए की गई कोशिश, या आपके हिसाब से संभावित ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here