गुरूग्राम हुआ चकाचक, देखिए सफाई से पहले और बाद की तस्वीरें

गुरुग्राम। कहते हैं संतों के चरण जहां भी टिकते हैं, उस धरा के लिए वो वरदान साबित होते हैं। ऐसा ही नजारा देखने को मिला गुरुग्राम में। पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के गुरुग्राम निवास की खुशी में डेरा सच्चा सौदा के चार लाख से अधिक सेवादार इस नगरी को स्वच्छता का तोहफा दिया। सफाई महा अभियान का आगाज सुबह 9:45 बजे साउथ सिटी-2 स्थित नाम चर्चा घर के सामने से ‘धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा’ के पवित्र नारा लगाकर और गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद, नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर विजयपाल यादव, डेरा सच्चा सौदा प्रबंधकीय कमेटी से सीनियर वाईस चेयरमैन डॉ. पी.आर. नैन इन्सां, जगजीत सिंह इन्सां, दान सिंह इन्सां, सी.पी. अरोड़ा इन्सां ने झाडू लगाकर किया।

इसके साथ ही शहर की हर गली-कूचे, चौक चौराहे-पार्क, सरकारी भवन, सार्वजनिक स्थलों पर सफाई का महाअभियान शुरू हुअर। लाखों सेवादार पूरी तन्मयता से सफाई कार्य में जुट गए। सेवादारों को जहां भी कूड़ा कचरा मिला, उसे साफ कर दिया। इस अवसर पर नगर निगम गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने कहा कि स्वच्छता का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व है। उन्होंने कहा कि देश को स्वच्छ बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और डेरा सच्चा सौदा के प्रयासों से अब लोगों में जागरूकता बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि अब गुरुग्राम नगर निगम द्वारा रोजाना घरों से सूखा और गीला कूड़ा एकत्रित किया जाता है। उन्होंने कहा कि अगर हम स्वच्छता रखेंगे तो बीमारियों से भी बचे रहेंगे। वहीं नगर निगम ज्वाइंट कमिश्नर ने कहा कि सफाई महा अभियान चलाकर डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी बेहद सराहनीय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों की तरह हर आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक होना चाहिए और अपने देश की तरक्की और खुशहाली के लिए योगदान देना चाहिए।

देखिए सफाई से पहले

Gurugram

बाद की तस्वीरें

सफाई के बाद सैल्फी लेते सेवादार

 

सफाई करती हुई साध-संगत

सफाई करती हुई साध-संगत