हरहित स्टोर खोलकर युवाओं को दिया स्वरोजगार

Har Hith Store

महिलाएं भी दिखा रही दिलचस्पी

नारायणगढ़ (सचकहूँ/सुरजीत)। हर हित स्टोर खोलकर युवा अपना स्वयं का स्वरोजगार कर रहे है। हर हित स्टोर खोलने में महिलाएं भी अब आगे आकर दिलचस्पी ले रही है। नारायणगढ़ में पुरानी सब्जी मण्डी बरोली रोड़ पर महिला कुशल गर्ग ने हर हित स्टोर खोला है। हर हित स्टोर खोलने के लिए उन्हें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ भी मिला है। इस योजना में उन्हें यह स्टोर खोलने के लिए पौने पांच लाख का लोन भी बैंक से मिला है।

बता दें कि हरियाणा प्रदेश में युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर प्राप्त हो। इसी उदेश्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार काम कर रही है। सरकार द्वारा हरहित स्टोर योजना शुरू की गई है। सरकार की हर हित स्टोर योजना का लाभ उठाकर स्टोर खोलने वाली महिला कुशल गर्ग ने बताया कि वह बारहवीं पास है और उसने कुछ समय बागवानी विभाग में डीसी रेट पर सर्विस भी की है, लेकिन डिलीवरी होने एवं बच्चा छोटा होने के कारण उन्हें नौकरी छोड़नी पड़ी। जब सरकार द्वारा हरहित योजना शुरू की गई तो उन्होंने परिवार के साथ विचार विमर्श कर यह स्टोर खोलने का मन बनाया। इसके लिए सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर व मुद्रा लोन लेकर हरहित स्टोर खोला है। जिसमें उनके पति मोहित अग्रवाल भी मदद करते है।

हरहित स्टोर खोलने वाली महिला कुशल गर्ग ने बातचीत के दौरान अपनी खुशी व्यक्त करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत पौने पांच लाख रुपये की राशि का ऋण लेकर यह स्टोर खोला है। अब उसका अपना रोजगार का सपना साकार हुआ है। उन्होंने बताया कि उसके स्टोर को देखने और खरीदारी करने नारायणगढ़ के अलावा आस-पास के गांवों के लोग भी आते है। उनके स्टोर पर उत्तम क्वालटी का बढ़िया सामान है। जिसके रेट भी कम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल युवाओं के साथ-साथ सभी वर्गो के कल्याण के लिए नई-नई योजनाएं बनाकर उन्हें लागू कर रहे है।

हरियाणा हर हित स्टोर में उपलब्ध सामान-कुशल गर्ग और उनके पति मोहित अग्रवाल ने बताया कि उनके हरहित स्टोर में खाद्य तेल, मसाले, स्नैक्स, प्रोसेस्ड फूड, बेकरी, केक एण्ड डेयरी उत्पाद, पेय पदार्थ, दैनिक उपयोग के घरेलू उत्पाद तथा दैनिक उपयोग का सामान आदि शामिल है। उन्होंने बताया कि रिटेल स्टोर के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए इन स्टोर को संपूर्ण आईटी सपोर्ट सिस्टम के साथ लैस किया गया है तथा बिक्री पॉइंट आॅफ सेल सिस्टम के माध्यम से की जाती है। मशीन के माध्यम से सामान को स्कैन करने से लेकर बिलिंग, आॅनलाइन भुगतान, सामग्री का विवरण और स्टॉक आॅर्डर करने में सुविधा है।

हर हित स्टोर योजना का पोर्टल www.harhith.com है और इच्छुक उक्त पोर्टल पर इन स्टोर के लिए अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। यदि आवेदक आर्थिक रूप से कमजोर है तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण सुविधा भी प्राप्त कर सकता है। यह स्टोर न केवल सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, बल्कि सरकारी सहकारी समितियों के लिए बाजार पहुंच की दिशा में भी एक गेम-चेंजर साबित होंगे। इन स्टोरों के खुलने से राज्य सरकार का युवाओं को नौकरी तलाशने वाले के बजाय नौकरी देने वाला बनाने का मॉडल भी पूरा होगा। बता दें कि इस योजना के तहत 5000 स्टोर खोल जाने का लक्ष्य रखा गया है। पहले चरण में 2000 स्टोर खोले जाएंगे जिसमें से 1500 स्टोर ग्रामीण इलाकों में और 500 स्टोर शहरी इलाकों में खुलेंगे। इन स्टोर के माध्यम से सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले दैनिक जरूरतों के उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा और ग्राहकों को उचित मूल्य सामान मिलेगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here