हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 16 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

0
579
schools will open from July 16 sachkahoon

कोरोना का ग्राफ नीचे आने के बाद अब शैक्षणिक संस्थानों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षायें लगेंगी, 6 से 8वीं की कक्षाओं पर फैसला एक सप्ताह बाद

  • सरकारी स्कूलों में विदेशी भाषा पढ़ाने के लिए भी योजना बना रही सरकार

चंडीगढ़ (अनिल कक्कड़)। हरियाणा में 16 जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे। कोराना के घटते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने शुक्रवार को ये फैसला लिया। फैसले के मुताबिक स्कूलों में 9 से 12वीं तक की कक्षाएं लगेंगी। वहीं एक सप्ताह बाद स्थिति को देखकर 6 से 8वीं की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। यह जानकारी शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दी।

आपको बता दें कि प्रदेश में सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज बंद हैं। लेकिन वीरवार को हुई एक बैठक में कोविड-19 के मामलों में कमी आने के बाद अब हरियाणा सरकार ने महत्वपूर्ण फैसले लिए थे। इस बाबत जानकारी देते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि कोविड-19 का ग्राफ नीचे आ चुका है। इसलिए कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करते हुए अब शैक्षणिक संस्थान खोले जाने चाहिए। कम हुए कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर जल्द से जल्द स्कूल्स खोलने को लेकर एक प्लान बनाया जाना चाहिए। खट्टर राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन को लेकर हुई एक समीक्षा बैठक में स्कूल्स रीओपनिंग की बात की।

विदेशी भाषा पढ़ाने वाले स्कूल खोलने की तैयारी में सरकार

समीक्षा बैठक में हरियाणा सरकार के चार विभागों – स्कूल एजुकेशन, हायर एजुकेशन, टेक्निकल एजुकेशन और महिला एवं बाल विकास के उच्च अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने मुख्यमंत्री को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के सफल क्रियान्वयन के ब्लूप्रिंट की जानकारी दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने एनईपी के तहत हरियाणा के हर जिले में एक-एक ऐसा स्कूल खोलने की संभावनाओं की बात की जहां फॉरेन लैंग्वेज की पढ़ाई कराई जाए। साथ ही स्कूल्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी और ये स्कूल आवासीय होंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlink din , YouTube  पर फॉलो करें।