मात्र पांच घंटे में हरियाणा हुआ चकाचक तो लोग बोले…धन्य हैं गुरू के प्यारे

डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा हरियाणा भर में सफाई अभियान को आम और खास ने सराहा

  • हर शहर, कस्बा, गांव में सफाई करके स्वच्छता का संदेश दे गए डेरा के सेवादार

गुरुग्राम। (संजय कुमार मेहरा) वैसे तो डेरा सच्चा सौदा के सेवा कार्यों और सेवा कार्यों के माध्यम से बनाए गए रिकॉर्ड, विश्व रिकॉर्ड को कौन नहीं जानता। चाहे रक्तदान हो या शरीरदान, चाहे स्वच्छता का काम हो या गरीबों के लिए मकान, चाहे गरीबों की बेटियों की शादी हो या हो बीमारों का कल्याण। ऐसे ही ना जाने कितने क्षेत्रों में डेरा सच्चा सौदा के सेवादार दिन-रात सेवा में लगे रहते हैं। बात करें सिर्फ सफाई के कार्य की तो 23 जनवरी को डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों ने मात्र 5 घंटे में हरि की धरती हरियाणा को साफ करके एक नया विश्व कीर्तिमान ही बना दिया।

यह भी पढ़ें:– दुनिया का सबसे बड़ा सफाई महाअभियान में जुटे सेवादारों पर गुरु जी ने किए शानदार वचन…

मात्र 5 घंटे में 22 जिला मुख्यालय, 154 कस्बे और 7356 गांवों को डेरा सच्चा सौदा की ग्रीन एस. वेलफेयर फोर्स विंग द्वारा चकाचक कर दिया। सड़कों, गलियों, नाले, नालियों, पार्कों, खुले मैदान आदि स्थानों से डेरा के सेवादारों की फौज ने सफाई करके गंदगी एकत्रित की। उनके कार्यों को हर शहर के आम और खास लोगों ने सराहा। मिलेनियम सिटी गुरुग्राम के खास लोगों ने गुरू के इन प्यारों के इस नेक काम की सराहना करते हुए कहा कि धन्य हैं गुरू के प्यारे और उनकी सेवा भावना।

स्वच्छता का कार्य हम सभी को प्रमुखता से करना चाहिए। डेरा सच्चा सौदा लगातार इस कार्य को करके समाज को जागरुक करता है, यह अच्छी बात है। गुरुग्राम में कई बार डेरा के सेवादारों ने सफाई करके शहर को चमकाया है। आमजन को ऐसे सेवादारों से सीख लेनी चाहिए।
-शील मधुर, पूर्व डीजीपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब खुद झाडृू लगाकर देश को स्वच्छता का संदेश दिया था तो देश में जागरुकता आई थी। यह जागरुकता बनी रहनी चाहिए। डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा शहरों में की जाने वाली सफाई को उस शहर के लोगों को बरकरार रखना चाहिए।
-डा. प्रदीप यादव, सीईओ सिक्सा सिगमा हेल्थकेयर

हम अपने शरीर, अपने घर की सफाई पर हम पूरा ध्यान देते हैं, लेकिन अपने आसपास पड़ी रहने वाली गंदगी को अनदेखा करते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। सफाई के लिए डेरा सच्चा सौदा के प्रेमियों से शिक्षा ली जा सकती है। सभी अपने घर के अलावा आसपास के इलाके को भी साफ रखें।
-सुनील जागलान, बेटी बचाओ अभियान के एम्बेसडर

किसी भी काम की शुरूआत से पहले हमें सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। डेरा सच्चा सौदा सफाई के मामले में सदा अग्रणी रहता है। ऐसी संस्थाओं से समाज के हर वर्ग को शिक्षा लेनी चाहिए।
-सुंदर लाल, अध्यक्ष पंचायती राज प्रकोष्ठ भाजपा

इसमें कोई दोराय नहीं कि डेरा सच्चा सौदा सदा ही समाज के हित में अभियान चलाता रहता है। डेरा की ओर से जनसेवा की लंबी सूची तैयार की गई है। डेरा के सेवादारों द्वारा समय-समय पर सेवा के कार्यों को किया जाता है। नि:स्वार्थ सेवा के लिए डेरा प्रेमियों का साधुवाद।
-अमित गोयल, सदस्य, रेलवे सलाहकार समिति

स्वच्छता अभियान को आज विदेशों में भी अपनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के दुनियाभर में फैले अनुयायी विशेष अभियान चलाकर शहरों की गंदगी साफ करते हैं। ये अभियान हर छोटी-बड़ी संस्था चलाकर कम से कम अपने क्षेत्र को साफ रख सकती है।
-अरविंद सैनी, प्रदेश मीडिया सह-प्रमुख, भाजपा

हमने कई बार देखा है डेरा सच्चा सौदा के फॉलोवर पूरी निष्ठा से सेवा कार्य करते हैं। पहले भी गुरुग्राम को साफ किया गया था। अब भी डेरा के सेवादारों ने अटूट श्रद्धा का परिचय दिया है। हजारों की संख्या में एकजुट होकर भी डेरा के सेवादार किसी को प्रभावित किए बिना ही अपना काम करके चले जाते हैं।
-अभय जैन एडवोकेट, संयोजक मानव आवाज संस्था

हम सब इस दुनिया में एक-दूसरे के सहयोग बनकर आए हैं। हमें सहयोग करना चाहिए। चाहे वह सफाई का कार्य हो या अन्य कोई सामाजिक अभियान। डेरा सच्चा सौदा के सभी कार्य हर किसी के लिए पे्ररणा स्रोत हैं। समाज को ऐसे कार्यों से शिक्षा लेनी चाहिए।
-बोधराज सीकरी, उपाध्यक्ष, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट

जिन लोगों को शायद गुरुग्राम में कभी अपने काम से आना भी ना हुआ हो और भविष्य में भी वे शायद यहां ना पाएं। ऐसे लोगों द्वारा गुरुग्राम की सड़कों, गलियों में पड़ी गंदगी, नालों में पड़ी गंदगी साफ करना दिल को छू गया। ऐसी भक्तों का गुरुग्राम की सफाई करने के लिए धन्यवाद।
-शीतल बागड़ी, निर्वतमान निगम पार्षद

मात्र पांच घंटे में ही हरियाणा की सफाई कर देना यह आसान काम नहीं है। लोग पैसे लेकर भी इतना अच्छा और इतने कम समय में ऐसा काम नहीं कर सकते। डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालुओं की अटूट श्रद्धा का कोई जवाब नहीं है। वे ऐसे सेवादारों को दिल से सेल्यूट करते हैं।
-मंगतराम बागड़ी, पूर्व पार्षद

अच्छे घरों की महिलाएं, पुरुष और उनके साथ बच्चे झाडू से सफाई और गंदगी उठा रहे थे। एक जैसी ड्रेस पहने ये लोग गुरुग्राम में सफाई करते दिखे तो उनसे बात करने की उत्सुकता हुई। पता चला कि ये डेरा सच्चा सौदा के सेवादार हैं तो उनको सम्मान भी दिया। बहनों से मिलकर अच्छा लगा।
-आशा गोयल, समाजसेविका

डेरा सच्चा सौदा सफाई के मुद्दे पर काफी इनीशिएटिव लेता है। पहले भी गुरुग्राम और अन्य शहरों को डेरा के सेवादारों ने साफ किया है। गुरुग्राम में फिर से सफाई करके इन्होंने यहां के व्यस्त लोगों को जागरुक करने का भी काम किया है। अच्छी शिक्षा कहीं से भी मिले, हमें लेनी चाहिए। सेवादारों की ऐसी सेवा भावना से भी कुछ सीखें।
-डा. डीपी गोयल, संस्थापक, कैनविन फाउंडेशन

गुरुग्राम को पूरी तरह से साफ करने का श्रेय पहले भी डेरा सच्चा सौदा को गया था और अब भी। क्योंकि एक साथ हजारों, लाखों की संख्या में डेरा के सेवादार गुरुग्राम और अन्य शहरों को साफ करने आते हैं। कुछ घंटे में ही वे सफाई करके शहर को चमका जाते हैं।
-अजीत यादव, गुरुग्राम भाजपा मीडिया प्रभारी

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here