Walk and Exercise in Summer: गर्मियों में सुबह कितनी देर तक सैर करनी चाहिए? यहां जानें सही अवधि

Walk and Exercise in Summer
Walk and Exercise in Summer: गर्मियों में सुबह कितनी देर तक सैर करनी चाहिए? यहां जानें सही अवधि

Walk and Exercise in Summer: नई दिल्ली (एजेंसी)। यदि आप चाहते हैं कि दिन भर किए गए कामकाज की आपको थकान महसूस ना हो और आप सारा दिन तरोताजा फील करो तो इस लेख के माध्यम से आपको वो टिप्स बताए जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने दिन की शुरूआत अच्छे से कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल का सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप सुबह उठते हैं, तो आप उठते ही गतिविधि नहीं करने लग जाते, मतलब घूमने-फिरने नहीं लग जाते बल्कि हो सकता है कि आप जल्दी से जल्दी तैयार होकर आफिस या अपने काम-धंधे पर भागने की सोचते होंगे। ऐसा नहीं होना चाहिए। आपको अपने दिन की शुरूआत टहलने से करनी चाहिए- चाहे आपको अपने आस-पड़ोस में ही घूमना पड़े या आप अपने काम-धंधे या स्कूल में बच्चों को छोड़ने पैदल जा सकते हो, यदि स्कूल थोड़ी दूरी पर हो तो.. इससे आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान हो सकते हंै।

यहां ऐसे विभिन्न उपाय सुझाए गए हैं जिनको आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके निर्बाध रूप से अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करके विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी ऊर्जा बढ़ाएँ | Walk and Exercise in Summer

अपने दिन की शुरूआत टहलने से करने से आपको पूरे दिन अधिक ऊर्जा मिल सकती है। यदि आप बाहर टहलते हैं, तो यह विशेष रूप से अत्यंत सुखदायी है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो वयस्क 20 मिनट तक बाहर टहलते हैं, वे घर के अंदर 20 मिनट तक टहलने वालों की तुलना में अधिक जीवन शक्ति और ऊर्जा का अनुभव करते हैं। एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि नींद की कमी महसूस करने वाली 18 महिलाओं के लिए 10 मिनट की सीढ़ियाँ चलना एक कप कॉफी की तुलना में अधिक ऊजार्वान था।

अगली बार जब आपको सुबह ऊर्जा बढ़ाने की आवश्यकता होगी या जब आप जागेंगे तो थकान महसूस करेंगे, तो आप टहलने का प्रयास कर सकते हैं।

अपना मूड सुधारें | Walk and Exercise in Summer

  • सुबह टहलने के शारीरिक फायदे भी हैं।
  • टहलने से मदद मिल सकती है:

आत्मसम्मान में सुधार

  • मूड बढ़ाएं
  • तनाव को कम करें
  • चिंता कम करें
  • थकान कम करें
  • अवसाद के लक्षणों को कम करें या अवसाद के जोखिम को कम करें
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सप्ताह में कम से कम 5 दिन 20 से 30 मिनट तक चलने का प्रयास करें।

अपनी शारीरिक गतिविधि पूरी करें

सुबह टहलने का एक फायदा यह है कि आप दिन भर की अपनी शारीरिक गतिविधि पूरी कर लेंगे – इससे पहले कि कोई अन्य पारिवारिक, काम या स्कूल की जिÞम्मेदारियाँ आप पर हावी हो जाएँ। इंसान के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देश जरूरी हैं। स्वस्थ वयस्कों को प्रति सप्ताह कम से कम 150 से 300 मिनट की मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम जरूर करना चाहिए। इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सप्ताह में 5 सुबह 30 मिनट की सैर करने का प्रयास करें।

वजन कम करने में मदद

सुबह टहलने से आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिल सकती है। 30 मिनट तक मध्यम गति से चलने से 150 कैलोरी तक बर्न हो सकती है। स्वस्थ आहार और शक्ति प्रशिक्षण के साथ, आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि प्रति दिन 30 मिनट तक चलने से हृदय रोग का खतरा 19 प्रतिशत तक कम हो सकता है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो पैदल चलना आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। यह आपके जीवन काल को बढ़ाने और हृदय रोग और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

मांसपेशियों को मजबूत बनायें

चलने से आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मध्यम से तेज गति से चलें। अपनी दिनचर्या में बदलाव लाने और सीढ़ियाँ चढ़ने, पहाड़ियों पर ऊपर-नीचे चलने या ट्रेडमिल पर ढलान पर चलने का प्रयास करें। अधिक मांसपेशियों की टोन के लिए सप्ताह में कई बार स्क्वैट्स और लंजेस जैसे पैरों को मजबूत करने वाले व्यायाम शामिल करें।

मानसिकता में सुधार करें

सुबह की सैर आपकी मानसिक और पूरे दिन ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि वृद्ध वयस्कों में, जो लोग अपने दिन की शुरूआत सुबह की सैर से करते हैं, उनके संज्ञानात्मक कार्य में सुधार हुआ, उन लोगों की तुलना में जो गतिहीन रहते हैं। पैदल चलने से आपको अधिक रचनात्मक ढंग से सोचने में भी मदद मिल सकती है। शोध से पता चलता है कि चलने से विचारों का मुक्त प्रवाह खुलता है, जो बैठे रहने या गतिहीन रहने की तुलना में आपको समस्या को बेहतर ढंग से हल करने में मदद कर सकता है। यह विशेषकर तब होता है जब आप बाहर टहलते हैं।

रात को अच्छी नींद आती है

चलने से आपको रात में बेहतर नींद आने में मदद मिल सकती है। 2017 के एक छोटे से अध्ययन में 55 से 65 वर्ष की आयु के वृद्ध वयस्कों को देखा गया जो रात में सोने में कठिनाई का अनुभव कर रहे थे या हल्के अनिद्रा के साथ जी रहे थे। उन लोगों ने सुबह-शाम व्यायाम किया तो उन्हें रात में बेहतर नींद की गुणवत्ता का अनुभव हुआ। हालाँकि, यह निर्धारित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि रात में व्यायाम करने की तुलना में सुबह व्यायाम करना नींद के लिए बेहतर क्यों हो सकता है।

पूरे दिन स्वस्थ विकल्प चुनें

अपने दिन की शुरूआत टहलने से करने से आप पूरे दिन स्वस्थ विकल्प चुनने के लिए तैयार हो सकते हैं। टहलने के बाद, आप अधिक ऊजार्वान और कम नींद से वंचित महसूस कर सकते हैं। जब आपकी ऊर्जा कम हो जाती है या आप थके हुए होते हैं, तो आपको आरामदायक स्नैक्स या ऊर्जा बूस्टर की ओर बढ़ने की अधिक संभावना होती है। सुबह टहलना आपको स्वस्थ दोपहर का भोजन और दोपहर में नाश्ता चुनने के लिए प्रेरित कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here