भारत एवं पाकिस्तान के सीमा रक्षकों के बीच पुलवामा हमले के बाद पहली बार ईद पर हुआ मिठाई का आदान प्रदान

0
147
India Pakistan Border

जैसलमेर (एजेंसी)। भारत एवं पाकिस्तान के सीमा रक्षकों के बीच पुलवामा हमले के बाद पहली बार दो वर्ष से भी अधिक समय पश्चात ईद-उल-जुलहा के अवसर पर मिठाई का आदान प्रदान हुआ। ईद के अवसर पर जैसलमेर-बाड़मेर से लगती अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर कई सीमा चौकियों पर भारत के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पाकिस्तानी रेंजर्स को ईद के मौके पर शुभकामनाओं के साथ मिठाइयां भेंट की। इस मौके पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी बीएसएफ को मिठाइयां भेंट की।

इस पर बीएसएफ ने उन्हें ईद की बधाइयां दी। इससे दोनों देशों के सीमा रक्षकों के बीच पुन: सौहार्दता कायम हुई। आज ईद के मौके पर दो साल से भी अधिक समय बाद पहली बार भारत ने पाकिस्तान के साथ दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए अन्तर्राष्ट्रीय सीमा को तनाव रहित करने की की गई पहल में मिठाईयों का आदान प्रदान दोनों देशों के सीमा रक्षकों ने किया। पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच सीमा पार सभी प्रकार की बैठकें बंद थी और संवादहीनता बनी हुई थी।

ईद के मौके पर भारत एवं पाकिस्तान के सीमा रक्षकों के बीच आपसी भाईचारा एवं सोहार्द बढ़ाने के लिए विभिन्न मौको पर मिठाईयों के आदान प्रदान की पुरानी परंपरा को पुन: शुरूआत हुई। जिसमें पश्चिमी सीमा पर जैसलमेर एवं बाड़मेर सहित अन्य कई सीमावर्ती जिलों की दर्जनों सीमा चौकियों पर मिठाईयों का आदान प्रदान हुअ। ईद के अवसर पर बाड़मेर सीमा पर बीएसएफ ने गढ़रा के प्रसिद्व लड्डू एवं जैसलमेर के प्रसिद्व घोटूवां लड्डू पाकिस्तानी रेन्जर्स को भेंट किये तो पाकिस्तानी रेन्जर्स ने अपनी प्रसिद्व मिठाईयां बीएसएफ को भेंट की।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।