जानें, पाकिस्तान ने अफगानिस्तानी शरणार्थियों के बारे में क्या कहा?

0
191
Pakistan NSA Moeed Yusuf sachkahoon

वाशिंगटन/इस्लामाबाद (एजेंसी)। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ ने कहा है कि पाकिस्तान अब और अधिक अफगानिस्तानी शरणार्थियों का बोझ नहीं उठा सकता है। युसूफ ने कहा कि विस्थापित अफगानिस्तानियों को पाकिस्तान भेजने के बजाय उन्हें उनके देश में ही रखे जाने की व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने यहां पाकिस्तानी दूतावास में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा कि पाकिस्तान यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है कि अफगानिस्तान में तनाव की वजह से हिंसा न हो। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार युसूफ ने कहा, ‘अगर स्थिति खराब होती है तो अफगानिस्तान के अंदर सुरक्षित माहौल बनाने की जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय समुदाय की है।

जब युसूफ से यह सवाल किया गया कि क्या अफगानिस्तान से और अधिक शरणार्थियों को स्वीकार करने के लिये पाकिस्तान तैयार है, तब उन्होंने कहा, ‘उन्हें दर-ब-दर (बेघर) क्यों बनाया जा रहा है? उनके लिये अपने देश के अंदर ही व्यवस्था की जाये। पाकिस्तान के पास अब और ज्यादा शरणार्थियों को रखने की क्षमता नहीं है।

अमेरिका के बिना अफगानिस्तान मुद्दे का समाधान नहीं हो सकता

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ ने कहा है कि अमेरिका की भागीदारी के बिना अफगानिस्तान मुद्दे का राजनीतिक समाधान नहीं हो सकता। युसूफ अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के साथ बातचीत के लिये वाशिंगटन में मौजूद हैं। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार युसूफ ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान और अमेरिका दोनों तरफ मिलकर काम करने की इच्छा देखी है। उन्होंने कहा कि अमेरिका यह समझता है कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में राजनीतिक स्थिरता लाने में मदद कर सकता है और अब इस बात पर चर्चा हो रही है कि इस कार्य को कैसे किया जाए।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।