एमएसजी एजुकेशनल टिप्स: कैसे बढ़ाए मैमोरी पॉवर

0
162
MSG-Educational-Tips

 (MSG Educational Tips) पढ़ाई के लिए इतने टिप्स हैं कि अगर कोई विद्यार्थी इन्हें अपनाकर पढ़े तो सफलता उसके कदम जरूर चूमती है। इसकां प्रत्यक्ष उदाहरण शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान हैं, जहां बोर्ड की परीक्षाओं में भी लगभग 100 प्रतिशत बच्चों की मैरिट आती है।

मैमोरी पॉवर को बढ़ाने के लिए:-

1. आपके आसपास खेत-खलिहान हैं तो दूर तक लम्बी निगाह मारें और प्रकृति को निहारें व पांच मिनट सुमिरन करें। उसी तरह अगर आप शहर में रहते हैं तो रात के समय आसमान में चांद तारों की तरफ लगातार देखें व नजर टिकाकर ध्यान करें, पांच मिनट सुमिरन करें। ऐसा करने से मैमोरी पॉवर बढ़ेगी व पढ़ाई में आपका ध्यान लगने लगेगा और तरक्की जरूर होगी। सुबह जल्दी उठकर पढ़ने से जल्दी याद होता है व दिमाग में जल्दी बैठता है।
2. अगर किसी को बहुत ही कम याद होता है तो उसके लिए बादाम-पाक का सुबह-शाम नियमित रू प से सेवन करें व साथ में सुमिरन करें।
3. ब्राह्मी को सेवन करने से भी याद्दाश्त तेज होती है।

फॉर्मूले याद रखने के लिए

यदि आप मैडिकल या नॉन-मैडिकल के विद्यार्थी हैं और आपको फॉर्मूले याद करने होते हैं तो आप फॉर्मूले की इमेज बनाकर याद करें। कोई भी फॉर्मूला हो उसे कुछ देर तक ध्यान लगाकर देखो, फिर आंखें बंद करो। इतने ध्यान से देखो कि आंखें बंद करने पर वही नजर आए ताकि उसकी फोटो आपके दिमाग में फिट हो जाए। एक बार दिमाग ने इमेज पकड़ ली तो कहीं नहीं जाती। फिर इन्सान जिंदगी में उस चीज को कभी नहीं भूलता। ंअंगूली का उदाहरण मान लीजिए, उसे तब तक देखते रहो जब तक उसकी इमेज आपके दिमाग में फिट न हो जाए। फिर आंखें बंद करके उसे सोचो, ंअगर वह इमेज आंखें बंद करके भी आपके दिमाग में बन रही है तो वह आपके दिमाग में सैट हो गई है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।