अब 75 आम आदमी क्लीनिकों का नहीं बल्कि 100 का होगा उद्घाटन

CM Bhagwant Mann Sachkahoon

क्लीनिकों में साजो-सामान और स्टाफ यकीनी बनाया जाएगा : स्वास्थ्य विभाग

  • लोगों को उनके घर पर ही बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं यकीनी बनाएंगे आम आदमी क्लीनिक

चंडीगढ़। (सच कहूँ/अश्वनी चावला) पंजाब सरकार द्वारा इस आजादी दिवस मौके पंजाब के लोगों को आम आदमी क्लीनिक समर्पित करने की पहलकदमी को आगे बढ़ाते पहले पड़ाव के लिए अब 75 नहीं बल्कि इनकी संख्या बढ़ाकर 100 कर दी गई है। इस संबंधी जानकारी देते स्वास्थ्य विभाग के वक्ता ने कहा कि आम नागरिकों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार की वचनबद्धता को पूरा करने की तरफ यह पहला कदम है। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग इस प्रमुख स्कीम को शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है और इन क्लीनिकों को सुचारू ढंग से चलाने के लिए जरूरी स्टाफ, साजो-सामान और बुिनयादी ढांचे की उपलब्धता को यकीनी बनाने के लिए प्रयत्नशील है।

वक्ता ने बताया कि आजादी दिवस के ‘अमृत महोत्सव’ के तहत, भविष्य में यह आम आदमी क्लीनिक राज्य के सभी 117 विधान सभा हलकों को कवर करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के वक्ता ने बताया कि इन क्लीनिकों की स्थापना से गरीब और मध्यवर्गीय परिवारों को न सिर्फ उनके घर पर जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी बल्कि यह क्लीनिक अस्पतालों में भीड़ को घटाने में भी सहायी सिद्ध होंगे। राज्य सरकार एक मजबूत और सेहतमन्द पंजाब को यकीनी बनाने की अपनी वचनबद्धता अनुसार राज्य के स्वास्थ्य संभाल ढांचे में सुधार करने और अपने नागरिकोंं को उच्च स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। यह क्लीनिक इस बात को ध्यान में रखते हुए स्थापित किए जा रहे हैं कि स्वास्थ्य संभाल राज्य के हर नागरिक का अधिकार है। इस सुविधा से राज्य के हर नागरिक को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। मंत्री ने कहा कि अब छोटी बीमारियों के इलाज के लिए बड़े अस्पतालों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

गरीब और मध्यवर्गीय परिवारों को घर पर मिल सकेंगी जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं

इन क्लीनिकों की स्थापना से गरीब और मध्यवर्गीय परिवारों को न सिर्फ उनके घर पर जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी बल्कि यह क्लीनिक अस्पतालों में भीड़ को घटाने में भी सहायी सिद्ध होंगे। राज्य सरकार एक मजबूत और सेहतमन्द पंजाब को यकीनी बनाने की अपनी वचनबद्धता अनुसार राज्य के स्वास्थ्य संभाल ढांचे में सुधार करने और अपने नागरिकोंं को उच्च स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।