अब बच्चों को जल्द लगेगी वैक्सीन

Vaccination Sachkahoon

नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्र सरकार ने अहमदाबाद की कंपनी जाइडस कैडिला की तीन खुराक वाले टीके ‘जाइकोव-डी’ की एक करोड़ खुराक खरीदने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही यह टीका राष्ट्रीय कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान में इस महीने शामिल हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में विकसित दुनिया के पहले डीएनए-आधारित कोविड-19 टीके को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के लिए शुरूआती कदमों को हरी झंडी दिखा दी है। शुरूआत में इसे वयस्कों को लगाने में प्राथमिकता दी जाएगी।

एक करोड़ खुराक के लिए ऑर्डर

जाइकोव-डी पहला ऐसा टीका है जिसे भारत के औषधि नियामक ने 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए मंजूरी दी है। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि केंद्र जाइडस कैडिला को जाइकोव-डी टीके की एक करोड़ खुराक के लिए ऑर्डर दे चुका है, जिसकी कीमत कर को छोड़कर करीब 358 रुपये है।

28 दिनों के अंतराल पर दी जाएगी तीन खुराकें

इस कीमत में 93 रुपये की लागत वाले ‘जेट एप्लीकेटर’ का खर्च भी शामिल है। इसकी मदद से ही टीके की खुराक दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ‘सीमित उत्पादन क्षमता की वजह से शुरू में सिर्फ वयस्कों को ही यह टीका दिये जाने की संभावना है। कंपनी के अधिकारियों ने मंत्रालय को बताया कि जाइडस कैडिला प्रति माह जाइकोव-डी की एक करोड़ खुराक मुहैया कराने की स्थिति में है। इसके तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है। देश में विकसित यह दुनिया का पहला ऐसा टीका है जो डीएनए-आधारित एवं सुई-रहित है।

देश में रिकवरी दर बढ़कर 98.24 फीसदी

देश में कोरोना वायरस के घटते मामलों के बीच रिकवरी दर बढ़कर 98.24 फीसदी और सक्रिय मामलों की दर घटकर 0.42 फीसदी हो गई है। इस बीच देश में शनिवार को 28 लाख 40 हजार 174 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए और अब तक एक अरब आठ करोड़ 21 लाख 66 हजार 365 लोगों को कोरोना के टीके लग चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 10,853 नये मामले सामने आये हैं। पिछले 24 घंटों में 12,432 मरीजों के स्वस्थ होने के साथ ही अब तक इस महामारी को मात देने वालों की कुल संख्या बढ़कर तीन करोड़ 37 लाख 49 हजार 900 हो गयी है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।