पंजाब में निर्बाध होगी धान की बिजाई

Paddy, Cultivation, Crop, Children, Punjab
  • पॉवरकाम ने पूरे किए समुचित प्रबंध
  • बिजली के अभाव में पानी की समस्या से नहीं जूझेंगे किसान

चंडीगढ़ (अश्वनी चावला)। धान के सीजन को लेकर किसानों को निर्विघ्न बिजली सप्लाई मुहैया करवाने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्ध है। पंजाब राज पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड रोजाना आठ घंटे बिजली सप्लाई देने के लिए पूरी तरह तैयार है ताकि राज्य में धान की निर्विघ्न बिजाई को यकीनी बनाया जा सके। यह जानकारी बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने दी। मंत्री ने बताया कि धान की बिजाई का सीजन शुरू होने के साथ ही पीएसपीसीएल द्वारा होशियारपुर, कपूरथला, जालंधर, एसबीएस नगर, गुरदासपुर, पठानकोट, अमृतसर, तरनतारन, रूपनगर, एसएएस नगर, अमृतसर, रूपनगर, एसएएस नगर जिला में रोजाना आठ घंटें बिजली सप्लाई यकीनी बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले दिन पीएसपीसीएल ने 12 हजार आठ मेगावाट की अधिकतम मांग को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि 10 जून, 2022 से कंडियाली तार के पार सीमावर्ती क्षेत्र में पहले ही आठ घंटे नियमित बिजली सप्लाई दी जा रही है।

पहले दिन 12 हजार मैगावाट बिजली की मांग पूरी

मंत्री ने बताया कि गत वर्ष 10669 मैगावाट के मुकाबले 13 जून 2022 को 11485 मैगावाट की अधिकतम मांग को पूरा किया गया है। 13 जून को कुल 2413 लाख यूनिटों की सप्लाई की गई थी, जोकि 13 जून 2021 को सप्लाई की गई 2042 लाख यूनिटों के साथ 18 फीसदी अधिक है। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष तापमान में भारी वृद्धि होने के कारण बिजली की मांग काफी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि पीएसपीसीएल ने अप्रैल व मई 2021 से क्रमवार अप्रैल व मई 2022 दौरान 33 फीसदी व 36 फीसद अधिक सप्लाई दी गई है।
उन्होंने कहा कि जून 2022 में बिलली की यह असाधारण मांग निरंतर जारी है व जून 2021 के मुकाबले इस वर्ष 22 फीसदी से अधिक बिजली सप्लाई की गई व खपतकारों की किसी भी श्रेणी में कोई बिजली कट नहीं लगाया जा रहा है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here