School Holidays: यूपी समेत इन राज्यों में महीना भर बंद रहेंगे स्कूल, छात्रों की होगी मौज

School Holidays
School Holidays School Holidays: यूपी समेत इन राज्यों में महीना भर बंद रहेंगे स्कूल, छात्रों की होगी मौज

May 2024 School Holidays: 2024 के अप्रैल महीने में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी हैं, इस महीने चिलचिलाती धूप और तेज गर्म हवा ने लोगों को बहुत परेशान किया हैं, भयंकर गर्मी से सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को झेलनी पड़ी हैं, और इसी समस्या के कारण मई की शुरुआत के साथ ही कई राज्यों में समर वेकेशन की घोषणा की गई हैं, भारतीय मौसम विभाग द्वारा महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली एनसीआर समेत अन्य राज्यों में हीटवेव अलर्ट जारी किया गया हैं। वहीं ऐसे मौसम में बच्चों को स्कूलों में बुलाना उनकी सेहत से खिलवाड़ करने जैसा होगा, इसी को देखते हुई कई राज्यों में स्कूल टाइमंग में भी बदलाव किया गया हैं और कई राज्यों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा भी कर दी गई हैं। School Holidays

Whatsapp Update: वाट्सऐप यूजर्स के लिए ‘मुसीबत’ बन सकता है वाट्सऐप का नया फीचर!

इन राज्यों में सितम ढा रही हैं गर्मी | School Holidays

बता दें कि अप्रैल महीने की शुरुआत से ही उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में गर्मी सितम ढा रही हैं, इस वजह से स्कूल के समय में बदलाव कर दिया गया था। इससे बच्चों को स्कूल जाते समय में थोड़ी राहत मिल रही थी, वहीं आमतौर पर मई महीने के पहले या दूसरे सप्ताह से स्कूलों में गर्मी की छुट्टी कर दी जाती है, इस साल भी ऐसा ही देखने को मिलेगा, तो आइये जानते हैं मई में कब से कब तक स्कूल बंद रहेंगे।

मई महीने में छात्रों की है मौज

जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल महीने से ही देश के अधिकांश राज्यों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा हैं, बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए यूपी, बिहार, झारखंड, राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों में समर वेकेशन घोषित कर दी गई हैं, वहीं अगर बात देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की करें तो यहां 13 या 15 मई से कम से कम 1 महीने के लिए स्कूल बंद कर दिए जाएंगे, गर्मी की स्थिति को देखते हुए गर्मी की छुट्टी को कम या ज्यादा भी किया जा सकता हैं।

बता दे कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में 17 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएगी, जयपुर में 17 मई से लेकर 23 जून तक सभी सरकारी व निजी स्कूल बंद रहेंगे, इस अवकाश की घोषणा वार्षिक शैक्षणिक कैलेंडर में भी की गई हैं, वहीं राजधानी दिल्ली में भी पिछले महीने से ही तापमान 40 डिग्री व उससे ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा हैं, यहां के ज्यादातर स्कूलों में आज यानी 1 मई को भी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई थी, आने वाले दिनों में यहां भी समर वेकेशन की घोषणा कर दी जाएगी।

हरियाणा के सभी स्कूलों में इस दिन से शुरू होगा ग्रीष्मकालीन अवकाश

बढ़ती गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग हरियाणा व हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने ग्रीष्मकालीन अवकाश का शेड्यूल जारी किया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में जारी किए गए अपने नए पाठ्यक्रम शेड्यूल में 1 जून से 30 जून तक अवकाश का शेड्यूल डाला है। बोर्ड ने यह भी कहा कि ग्रीष्मकालीन अवकाश में प्रोजेक्ट संबंधी कार्य व गृहकार्य बल दिया जाएगा। इस दौरान प्रदेश के किसी भी निजी या सरकारी स्कूल को किसी भी प्रकार का कैंप लगाने की कोई इजाजत नहीं होगी। ध्यान रहे कि अप्रैल माह में ही दो दिन पहले हरियाणा प्रदेश का तापमान 40 डिग्री तक पहुँच चुका है। हालांकि बीते दिन हरियाणा में अधिकतम तापमन 0.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गए है लेकिन भरत मौसम विभाग का कहना है आने वाले 3 दिनों में अधिकतम तापमान होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here