‘राष्ट्रहित में मौलिक कर्तव्यों का पालन करें युवा शक्ति’

वीएसपी गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में हुआ संगोष्ठी का आयोजन, ‘लोकतंत्र के सशक्तिकरण में युवाओं की भूमिका’ विषय पर हुआ मंथन, राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रथम इकाई के तत्वावधान में आयोजित हुआ कार्यक्रम

कैराना। (सच कहूँ न्यूज) विजय सिंह पथिक राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रथम इकाई के तत्वावधान में ‘लोकतंत्र के सशक्तिकरण में युवाओं की भूमिका’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक प्रतिभाग करते हुए अपने विचार व्यक्त किये। संगोष्ठी का शुभारंभ करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. योगेन्द्र पाल सिंह ने छात्र-छात्राओं को बताया कि भारत न केवल विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है, अपितु युवाओं की सर्वाधिक संख्या भी इसी देश में है।

यह भी पढ़ें:– आशीष दहिया प्रधान व प्रमोद उप प्रधान बने

उन्होंने भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत बनाने के लिए युवाओं को निर्वाचन प्रक्रिया में अपनी सक्रिय भागीदारी निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही, संविधान में वर्णित मौलिक कर्तव्यों का पालन करने हेतु आह्वान किया। रसायन विज्ञान विभागाध्यक्ष एवं जिला स्वीप कॉर्डिनेटर डॉ. अजय बाबू शर्मा ने छात्र-छात्राओं को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संचालित स्वीप(SVEEP) योजना, वोटर हेल्पलाइन ऐप, नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल, हेल्पलाइन नंबर 1950 तथा रिमोट ईवीएम के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रथम इकाई की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. डॉली ने छात्र-छात्राओं को नवीन मतदाताओं हेतु पंजीकरण की ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित थीम ‘नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फ़ॉर श्योर’ के महत्व की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य ने उपस्थित प्राध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं को मतदान की शपथ ग्रहण कराई। कार्यक्रम को सफल बनाने में अंग्रेजी विषय की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ रीनू, अर्थशास्त्र की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. आंचल यादव तथा एनएसएस स्वंयसेवी प्रदीप कुमार, खालिद, सूरज, अन्नू, हसन, पारीक, अयान आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here