चौथी कक्षा की छात्रा शुभावरी ने गिनती में बनाया रिकॉर्ड

Counting Record

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

  • अब पैरोडिक टेबल में एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए तैयारी
  • शुभावरी सैनी ने मात्र 28 सेंकेंड में एक से 100 तक गिनती (पहला अंक अंग्रेजी, दूसरा अंक हिंदी) का सुनाया।

गुरुग्राम(सच कहूँ/संजय मेहरा)। कहते हैं प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नहीं होती। यह साबित कर दिखाया है चौथी कक्षा की छात्रा शुभावरी सैनी पुत्री सुमित सैनी निवासी गुरुग्राम ने। शुभावरी ने गिनती में इंडिया बुक आॅफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। मानेसर स्थित बाल भारती पब्लिक स्कूल में चौथी कक्षा की छात्रा शुभावरी सैनी ने मात्र 28 सेंकेंड में एक से 100 तक गिनती (पहला अंक अंग्रेजी, दूसरा अंक हिंदी) का सुनाया। इतने कम समय में शुभावरी द्वार इस तरह से सुनाई गई गिनती को सुनकर हर कोई दंग रह गया।

नैनो सेकेंड्स से भी कम समय में सोचना और बोलना अपने आप में बहुत बड़ी प्रतिभा है। जिस उम्र में बच्चे मोबाइल व अन्य उपकरणों पर तरह-तरह की चीजें दिनभर देखने में लगे रहते हैं, उस उम्र में शुभावरी का दिमाग इतना तेज हो गया है कि वह इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डधारी बन गई। शुभावरी की प्रतिभा और भी है। उसे आजादी से लेकर अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों के नाम, आजादी से लेकर अब तक के राष्ट्रपति के नाम याद हैं। चाहे किसी भी तरीके से ये नाम उससे पूछे जा सकते हैं। इसके अलावा इनवेंटर्स, इनवेंशन के नाम भी उसे उंगलियों पर याद हैं।

अब पैरोडिक टेबल में रिकॉर्ड की तैयारी

शुभावरी सैनी के पिता सुमित सैनी ने बताया कि अप्रैल 2022 में उन्होंने शुभावरी द्वारा इस तरीके से सुनाई गई गिनती को वीडियो रिकॉर्ड करके इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड को भेजा गया था। इसके बाद इसका परिणाम निकालते हुए अब शुभावरी का नाम रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि अब पैरोडिक टेबल में एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की तैयारी करवा रहे हैं। उम्मीद है कि शुभावरी इसमें भी रिकॉर्ड कायम करेगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here