अक्टूबर से होगा स्मार्ट मोबाइल फोन का वितरण

चिरंजीवी योजना में शत प्रतिशत परिवारों का रजिस्ट्रेशन कराने वाले सरपंचों व वार्ड पार्षद होंगे सम्मानित

जयपुर (सच कहूँ न्यूज)। राजस्थान के शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने वीरवार को विधानसभा में कहा कि राज्य में एक करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन वितरण का कार्य आगामी अक्टूबर से चरणबद्ध रूप से शुरू हो जाएगा। डॉ. कल्ला प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्न का सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन देने के उद्देश्य से मंगलवार को ही विधानसभा में 2300 करोड़ रूपए की अनुपूरक मांगों की स्वीकृति हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए पूर्व में 1200 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया था। अब 2300 करोड़ रूपए की स्वीकृति और मिल जाने के बाद कुल 3500 करोड़ रूपए का प्रावधान हो गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत तीन वर्ष में 12 हजार करोड़ रूपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत निविदाएं गत 16 मई को आमंत्रित की गई थीं। इसके बाद 17 अगस्त को तकनीकी निविदा तथा आठ सितम्बर को वित्तीय निविदा जारी की गई।

यह भी पढ़ें:– बाईपास ग्राफ्ट एंजियोप्लास्टी के जरिए बचाई वृद्ध की जान

उन्होंने कहा कि इन स्मार्ट फोन में इन्स्टॉल करने के लिए जनसूचना, ई- मित्र, ई- धरती तथा राजसंपर्क ऐप विकसित हो चुके हैं तथा अन्य एप्स भी विकसित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि तीन वर्ष के लिए इन स्मार्ट फोन का सारा व्यय राज्य सरकार वहन करेगी। इससे पहले श्री कल्ला ने मूल प्रश्न के जवाब में बताया कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने एवं पात्र परिवार को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने की दृष्टि से इस परियोजना के तहत 1.35 करोड चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्ट-फोन मय तीन साल के डाटा के वितरित किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि इस परियोजना की निविदा जारी की जा चुकी है, जिसकी अनुमानित राशि 12 हजार करोड रूपए है। यह योजना तीन वर्ष की है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत मोबाईल ऐप्लिकेशन स्मार्ट फोन में इंस्टॉल की जाएगी। यह मोबाईल ऐप्लिकेशन विकसित की जा रही है। उन्होंने बताया कि परियोजना के लिए पृथक बजट प्रावधान किया गया है।

हनुमानगढ़। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत में शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन कराने वाले सरपंचों और शहरी क्षेत्र में वार्ड में शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन करवाने वाले वार्ड पार्षदों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना अंतर्गत जिले में शत प्रतिशत परिवारों का रजिस्ट्रेशन करवाने को लेकर जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में गुरुवार को कलक्टर चेंबर में बुलाई गई बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद चिरंजीवी योजना के फोल्डर का विमोचन भी जिला कलक्टर द्वारा किया गया। जिला कलक्टर ने ब्लॉक में 22 सितंबर को दोपहर बाद ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक नोडल अधिकारी एसडीएम की अध्यक्षता में बुलाने के निर्देश दिए।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here