Solar Panel: जरूरी जानकारी, 1.5 टन के एसी के लिए आपको चाहिए इतने वाट का सोलर पैनल

Solar Panel
Solar Panel: जरूरी जानकारी, 1.5 टन के एसी के लिए आपको चाहिए इतने वाट का सोलर पैनल

Solar Panel AC Energy Consumption: नई दिल्ली (एजेंसी)। सोलर पैनल आपके एयर कंडीशनर की ऊर्जा खपत को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह लेख आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि 1.5-टन एसी के लिए आपको कितने सोलर पैनल की आवश्यकता है। 1.5 टन एसी के लिए आवश्यक सोलर पैनल की संख्या इस बात पर निर्भर करती है कि आपके क्षेत्र में औसतन कितने घंटे धूप मिलती है, आपके घर के आस-पास छाया का स्तर, आप किस प्रकार का इन्वर्टर इस्तेमाल कर रहे हैं, और आप पैनलों के लिए कितनी छत की जगह छोड़ सकते हैं। आइए थोड़ा गहराई से देखें कि इनमें से प्रत्येक पहलू आपके बिजली उत्पादन को कैसे प्रभावित करता है और आपको अपनी एयर कंडीशनिंग आवश्यकताओं के लिए किन विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता है।Solar Panel

हालांकि, अगर आपने पहले ही सोलर पैनल खरीदने का फैसला कर लिया है और विभिन्न प्रणालियों और उनकी स्थापना की लागत का आकलन करना चाहते हैं, तो हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। एक ऐसा सोलर पैनल इंस्टॉलर ढूंढना मुश्किल हो सकता है जिस पर आप भरोसा कर सकें।

इस लेख के माध्यम से आपको अपने क्षेत्र में कई सत्यापित एमसीएस-मान्यता प्राप्त इंस्टॉलर से तुरंत कोटेशन खोजने में मदद मिल सकती है। आप जल्द से जल्द अपने एयर कंडीशनिंग की लागत पर बचत करना शुरू करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को देखें।

Gond Katira Benefits: इस गोंद की तासीर है इतनी ठंडी कि इस भीषण गर्मी में भी बॉडी को देगा बर्फ जैसी ठंडक, स्किन को भी मिलेगे ये जबरदस्त फायदे

1.5 टन एसी चलाने के लिए आपको कितने पैनल की आवश्यकता है? Solar Panel

एसी और सोलर पैनल दोनों के लिए आपको जिस मुख्य कारक पर ध्यान देना चाहिए, वह है वाट क्षमता। यह तय करेगा कि आपको किस क्षमता के साथ काम करना चाहिए क्योंकि वाट क्षमता 1.5 टन एसी यूनिट की बिजली खपत तय करती है।

अपने एसी की वाट क्षमता निर्धारित करने के लिए आपको अपने यूनिट लेबल देखना होगा।

1.5 टन एसी स्टार रेटिंग अधिकतम वाट क्षमता (अनुमानित)
1-स्टार 1.5 टन एसी 2,400 वाट
2-स्टार 1.5 टन एसी 2,200 वाट
3-स्टार 1.5 टन एसी 2,000 वाट
4-स्टार 1.5 टन एसी 1,800 वाट
5-स्टार 1.5 टन एसी 1,600 वाट

Income Tax Saving Scheme in Hungary: ‘‘चार या उससे ज्यादा बच्चे पैदा करने पर जीवन भर टैक्स माफ’’

वैकल्पिक रूप से, आप एसईईआर (मौसमी ऊर्जा दक्षता अनुपात) या ईएसइैइैआर (यूरोपीय मौसमी ऊर्जा दक्षता अनुपात) रेटिंग से भी वाट क्षमता प्राप्त कर सकते हैं। सौर पैनलों को आदर्श रूप से 100% शीतलन शक्ति पर वाट क्षमता आवश्यकताओं से मेल खाना चाहिए। यहाँ एक आसान तालिका दी गई है जो वाट में सिस्टम के आकार और किलोवाट घंटे में ऊर्जा खपत के संदर्भ में आपकी ऊर्जा आवश्यकताओं के लिए सही क्षमता निर्धारित करने में मदद कर सकती है:

Running Time Power Consumption PV System Size
2 Hr 3 kWh 600 – 800 Watt
5 Hr 7.5 kWh 1.4 – 1.8 kW
8 Hr 12 kWh 2.2 – 2.6 kW
12 Hr 18 kWh 3.4 – 3.8 kW
20 Hr 30 kWh 6 – 6.4 kW
24 Hr 36 kWh 7 – 7.4 kW

क्या आप सौर पैनलों पर 1.5 टन का एसी चला सकते हैं? Solar Panel

जी हाँ। इन्वर्टर के साथ 1.5 टन के एसी के लिए आवश्यक सौर पैनलों की संख्या इस आधार पर भिन्न हो सकती है कि आप किस वाट क्षमता के सौर पैनलों का उपयोग कर रहे हैं और आप एयर कंडीशनर का उपयोग कितने समय तक करना चाहते हैं। आम तौर पर यह माना जाता है कि इस आकार के एसी या 3kWh और 5kWh के बीच उत्पादन करने वाले समकक्ष सिस्टम को बिजली देने के लिए आपको 250 वाट के 10 से 12 सौर पैनलों की आवश्यकता होगी।

इसकी तुलना में, 1 टन का एसी 100% कूलिंग पावर पर 1,500 वाट से 1,800 वाट के बीच उपयोग करेगा। नतीजतन, 1 टन के एसी को 250 वाट के 6 से 7 पैनलों की आवश्यकता होती है, यह मानते हुए कि इसका रएएफ स्कोर अच्छा है। इसी तरह, आपको 1 एचपी एयर कंडीशनर चलाने के लिए 3 से 5 सौर पैनलों (250 वाट) की आवश्यकता होगी।

BPL Ration Card: कैसे करें बीपीएल कार्ड के लिए आवेदन? किन-किन दस्तावेजों की होती है जरूरत…

हालाँकि, अगर आपका इरादा पूरी तरह से आॅफ-ग्रिड जाने का है, तो आपके सेटअप की जरूरतें अलग-अलग हो सकती हैं। अगर आपका इरादा हीटिंग का सबसे टिकाऊ तरीका ढूँढना है, तो हीट पंप और सौर पैनलों को जोड़ना सबसे अच्छा तरीका है।

आपको मिलने वाले सूरज की रोशनी के घंटों की संख्या को सही मायने में अनुकूलित करने के लिए, आपको यह गणना करने की आवश्यकता होगी कि आपको अपने एयर कंडीशनर का उपयोग करने के लिए कितने घंटे की आवश्यकता है और आवश्यक मात्रा में बिजली संग्रहीत करनी है। इसका मतलब होगा एक अतिरिक्त शक्तिशाली सिस्टम होना जो आपको बाद में उपयोग के लिए अतिरिक्त बिजली संग्रहीत करते हुए चरम सूरज की रोशनी के घंटों के दौरान उपयोग करने की अनुमति दे सके।

एयर कंडीशनिंग के लिए सोलर पैनल कितने स्थिर हैं? Solar Panel

जबकि स्थिरता सूरज की रोशनी के घंटों, छायांकन और अन्य कारकों पर निर्भर हो सकती है, सोलर पैनल उन क्षेत्रों में बहुत विश्वसनीय हो सकते हैं जो इन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। जबकि सिस्टम ठंड के मौसम में कम दक्षता से पीड़ित हो सकते हैं, सोलर पैनल सर्दियों में भी काम करने में कामयाब होते हैं। सोलर बैटरी जोड़ने से, निवासी यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके पास लंबे समय तक उपयोग के लिए पर्याप्त बिजली संग्रहीत है। इसी तरह, आदर्श सौर ऊर्जा और एक अच्छी बैटरी प्राप्त करना बहुत आसान है जब आपके पास एक इंस्टॉलर हो जिस पर आप भरोसा कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here