कम पैसे में शुरू करें ये पांच बिजनेस, मिलेगा ज्यादा मुनाफा

0
239
Low Budget Business

आज का दौर ऐसा चल रहा है कि समाज में कई प्रकार के परिवर्तन बड़ी तेजी से देखने को मिल रहे हैं। पहले माता-पिता अपने बच्चे को नौकरी करने के लिए घर से बाहर नहीं जाने देते थे। इसके बाद ऐसा भी समय आया कि धीरे-धीरे कुछ प्रतिशत लोग नौकरी के लिए इच्छुक हुए, लेकिन यदि आज का समय देखा जाए तो नौकरियां खत्म होती जा रही हैं। सभी सरकारी सेक्टर प्राइवेट हो रहे हैं।

प्राइवेट नौकरियों में अपनी इच्छा अनुसार वेतन नहीं मिल पाता। पहले लोग नौकरी से ज्यादा बिजनेस और पैसे को प्राथमिकता देते थे। जैसे-जैसे समाज शिक्षित होने लगा, वैसे ही नौकरी को लोग प्राथमिकता देने लगे। घर व परिवार से दूरी, बाहर का खाना, ज्यादा खर्चों के कारण ले देकर बहुत कम पैसे बचते हैं। ऐसे में अब लोगों का रूझान नौकरियों की तरफ कम और बिजनेस की तरफ ज्यादा दिख रहा है। अब सवाल है कि बिजनेस कैसे और क्या करें, इसी आर्टीकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे ऐसे पांच बिजनेस जिन्हें आप कम पैसा खर्च कर भी शुरू कर सकते हैं।

paper bag business

1. पेपर बैग बिजनेस

आज के समय में पेपर बैग बनाने का व्यापार एक अच्छा व्यापार है। आजकल पर्यावरण में हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल पर सरकार ने रोक लगा दी है। कई राज्यों में इनका प्रयोग करना बिल्कुल बंद कर दिया है। इसी वजह से आजकल पेपर बैग का ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है। ये बैग देखने में भी प्लास्टिक बैग से अधिक स्टाइलिश होते है। अगर कोई इस व्यापार को शुरू करता है, तो उसे काफी फायदा हो सकता है। आमतौर पर इन बैग का प्रयोग शॉपिंग मॉल, गिफ्ट स्टोर और कपड़े की दुकानों में काफी अधिक किया जाता है। आज के समय में इस बिजनेस को शुरू कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

embroidery business

2. कढ़ाई का बिजनेस

यदि हम कढ़ाई का बिजनेस की बात करें तो इसे शुरू करने के लिए सबसे पहले कढ़ाई-बुनाई से संबंधित कार्य के बारे में खूब जानकारी होनी चाहिये। इसे यदि साधारण शब्दो में कहें तो यदि आप कढ़ाई से संबंधित बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कढ़ाई की ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आप छोटे पैमाने पर कढ़ाई-बुनाई का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसकी डिमां भी आजकल बहुत ज्यादा है।

cooking class business

3. कुकिंग क्लास बिजनेस

ऐसे तो खाना बनाना एक कला है, लेकिन यदि आप एक अच्छे शेफ बनना चाहते है तो इसके लिए आपको बहुत प्रैक्टिस करनी होगी और साथ ही आपको अपने खाने में कुछ क्रिएटिविटी भी लानी होगी। यदि आपको कुकिंग का शौक है और आप इसमें माहिर है, तो आप कुकिंग क्लास का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। यह वह बिजनेस है जिससे आप जल्द ही पैसा बनाने के साथ-साथ प्रसिद्धी भी हासिल सकते है। कुकिंग क्लास उन व्यक्तियों के लिए बहुत ही उपयुक्त जगह है, जो खाना बनाने में रूचि रखते है और अलग-अलग प्रकार का खाना बनाना सीखना चाहते है। यह क्लास आपके लिए आपकी शिक्षा के अतिरिक्त एक एक्टिविटी है जिसमें आप अपना ध्यान लगाकर खाना बनाने की कला में सुधार कर सकते है। यदि आपमें भी यह प्रतिभा है तो आप भी अपना स्वयं का बिजनेस शुरू कर सकते है और खुद को स्थापित कर सकते है।

tailoring business

4. टेलरिंग बिजनेस

यह एक ऐसा व्यवसाय होता है जिसमें आप घर बैठकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। इसके लिए आप सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण लेकर घर पर ही मशीनों के द्वारा कपड़ों को काट-काटकर के नए कपड़े बना सकते हैं और अपने आसपास के लोगों को अपनी सेवा प्रदान कर सकते हैं। समय के अनुसार लोग कपड़ों के बहुत शौकीन हो गए हैं, इसीलिए टेलरिंग वाले लोगों की मांग भी आजकल खूब बढ़ गई है।

 

pickle business

5. आचार बिजनेस

अक्सर लोग अचार खाना बेहद पसंद करते है, चाहे आप कितनी भी स्वादिष्ट सब्जी बनाकर दे दें लेकिन जो स्वाद उन्हें आचार खाकर मिलता है, उतना किसी भी सब्जी में नहीं। लोग अचार को इतना पसंद करते है कि अपने रिश्तेदारों को पैसे देकर उनसे अपने लिए भी आचार बनवाते है। आपको बता दें कि, आचार का बिजनेस कर इससे खूब पैसे कमाए जा सकते है। खासकर वह लोग इस बिजनेस को आसानी से कर सकते है, जो अपने खेतों में फल-सब्जियों की बागवानी या खेती करते हैं। आम, नींबू, करौंदा जैसे फलों से लेकर मिर्च, गाजर, गोभी, और मूली जैसी सब्जियों का आचार बनाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरूआत आप कम आचार बनाकर करें, फिर ज्यादा बिक्री होने पर इसकी मात्रा बढ़ा दें। इसके लिए आप दुकानदारों से भी संपर्क कर सकते है जो आपका अचार बेच सके। अगर आपका अचार खाने में स्वादिष्ट होगा तो धीरे-धीरे आपको बहुत से आर्डर मिल सकते है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।