दो सौ साल पुरानी पानी की टंकी को किया ध्वस्त

0
382
File Photo

अजमेर (एजेंसी)। राजस्थान के अजमेर में नगर निगम ने ब्रिटिशकाल में बनी करीब दो सौ साल पुरानी एवं जर्जर हो चुकी पानी की टंकी को बुधवार सुबह ध्वस्त कर दिया गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अजमेर के क्लाकटावर थाना क्षेत्र के डिग्गी बाजार, नवाब का बेड़ा क्षेत्र के ट्राम्बे स्टेशन के बाहर बनी इस टंकी का लोहा गल जाने से इसके टुकड़े कई बार गिर चुके हैं और टंकी रखरखाव के अभाव में जर्जर हालत में पहुंच गई।

निगम प्रशासन ने इसे गिराने का फैसला किया और निगम के सहायक अभियंता रविन्द्र कुमार सैनी तथा स्वास्थ्य अधिकारी की मौजूदगी में सुबह काम शुरू हुआ। इससे पहले टाटा पावर के सहयोग से विद्युत आपूर्ति ठप की गई तथा आवागमन भी रोक दिया गया। करीब 40-45 फुट ऊंची इस ब्रिटिशकालीन पानी की टंकी को हटाने के लिए क्रेन का सहारा भी लेना पड़ रहा है।

सहायक अभियंता सैनी के अनुसार टंकी को सुरक्षा मानकों के अनुसार काटकर सुरक्षित गिराया गया। वजनी एवं मजबूत लोहे की टंकी को हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। निगम सूत्रों के अनुसार सालों से इस पानी की टंकी का कोई उपयोग नहीं हो रहा था। क्षेत्रीय पार्षद विक्रम तम्बोली के अनुसार यह टंकी बाजार की सड़क पर होने तथा लोहा गल जाने से इसके पैंदे के हिस्से का लोहा गिरने से किसी न किसी को नुकसान करता था।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।