Sainik School Admission: सैनिक स्कूल में एडमिशन की क्या है प्रक्रिया? आम बच्चे भी ले सकते हैं एडमिशन?

Sainik School Admission
Sainik School Admission: सैनिक स्कूल में एडमिशन की क्या है प्रक्रिया? आम बच्चे भी ले सकते हैं एडमिशन?

Sainik School Admission: नई दिल्ली। ऐसा कोई मां-बाप नहीं होगा, जिसकी ये इच्छा न होगी कि उसका बच्चा सर्वोत्तम स्कूल में पढ़े, अच्छी शिक्षा ग्रहण करे, यह बहुत से माता-पिता का सपना होता है। वैसे देखा जाए तो देश में निजी स्कूलों की कोई कमी नहीं है, लेकिन सैनिक स्कूल जैसे कुछ शैक्षणिक संस्थान हैं जो केंद्र और राज्य सरकारों के बीच एक संयुक्त उद्यम हैं और सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा चलाए जाते हैं। इसे रक्षा मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है, जो स्कूल में सेवारत अधिकारियों के लिए भी जिम्मेदार है। इस बीच, राज्य सरकार भूमि, बुनियादी ढांचे और कर्मचारियों की पेशकश करती है।

Bael Patra Benefits: गर्मियों में सुबह खाली पेट बेल पत्र खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, इस तरह करें इसका सेवन

बता दें कि पहले जो सैनिक स्कूल होते थे, वो केवल लड़कों के लिए थे, लेकिन आज के समय में ये महिला छात्रों के नामांकन को भी स्वीकार करते हैं। वर्तमान में, भारत में 33 सैनिक स्कूल हैं, लेकिन हाल ही में, 2024 में 38 नए स्कूलों को मंजूरी दी गई है। सभी सैनिक स्कूलों के लिए नामांकन प्रक्रिया अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होती है। कोई भी आधिकारिक वेबसाइट-aissee.nta.nic.in पर अधिक विवरण देख सकता है। इसके अलावा प्रवेश अधिसूचना सैनिक स्कूल सोसायटी की साइट sainikschoolsociety.in पर भी चेक की जा सकती है।

सैनिक स्कूल में एडमिशन के लाभ? Sainik School Admission

अपने बच्चे को सैनिक स्कूल में दाखिल कराने का मतलब होगा कि आप उन्हें उच्चतम स्तर की शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होंगे। इसके साथ ही स्कूल अपने पाठ्यक्रम के अनुसार अनुशासन और प्रशिक्षण भी देता है। स्कूल का लक्ष्य अपने छात्रों को बेहतर इंसान बनाना है जो अपने पेशेवर जीवन में नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में सक्षम बनें।

Save money on AC: इस गर्मी में अपने AC के बिल को कम करने के लिए 5 सरल उपाय

ये ही ले सकते हैं एडमिशन!

सैनिक स्कूल भारतीय सशस्त्र बल कर्मियों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। अधिकांश सीटें सेना पृष्ठभूमि के लोगों के लिए आरक्षित हैं। लेकिन, नागरिक बच्चे भी यहां दाखिला ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। यदि छात्र प्रवेश मानदंड के अनुसार स्कोर करते हैं, तो उन्हें यहां नामांकन करने का अवसर मिलेगा।

ऐसे होता है एडमिशन!

पहला चरण अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरना होता है। इसके लिए आवेदन शुल्क भी भरना होगा। सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अन्य श्रेणियों के छात्रों को सैनिक स्कूल आवेदन पत्र शुल्क के लिए 550 रुपये का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के छात्रों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा। एएलएसएसईई हर साल जनवरी में आयोजित की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here