देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को 11वीं किस्त के रूप में 21 हजार करोड़ रुपए जारी

PM Kisan Yojana

प्रधानमंत्री ने की प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी की

शिमला (सच कहूँ न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी की। मोदी ने अपनी सरकार के आठ वर्ष पूरे होने पर गरीब कल्याण सम्मेलन के दौरान यह राशि जारी की। इसके तहत दस करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपए की राशि डिजिटल माध्यम से हस्तांतरित की गयी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। इस योजना के तहत साल में तीन बार किसान को दो-दो हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है।

आठ वर्षों में देश का आत्मविश्वास बढ़ा, गरीबों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिला: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि पिछले आठ वर्ष के दौरान देश का आत्मविश्वास बढ़ा है और सरकार की योजनाओं का लाभ बिना किसी भ्रष्टाचार के शत-प्रतिशत गरीबों को मिल रहा है। मोदी ने अपनी सरकार के आठ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यहां आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 2014 से पहले भारत भ्रष्टाचार, घोटाले, भाई-भतीजावाद और अफसरशाही के लिए दुनिया में जाना जाता था, लेकिन अब वक्त बदल गया है और यह देश भ्रष्टाचार से लड़ना, गरीबों के लिए संवेदनशील होना तथा देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने के लिए जाना जाता है। दुनिया में अब भारत की चर्चा अपराध पर नकेल कसने और भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करने के लिए की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में भ्रष्टाचार से लड़ने के बजाय घुटने टेकने के लिए जाना जाता था। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में देश के जन-धन खाते से घरों में गैस की सहूलियत, सम्मान से जीने के शौचालय, स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आयुष्मान भारत योजना और देश की सुरक्षा के लिए एयर स्ट्राइक को लेकर की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज देश की सीमाएं ज्यादा सुरक्षित हैं और भेदभाव का शिकार रहा देश का पूर्वोत्तर क्षेत्र देश से जुड़ गया है। सरकार अब माई-बाप नहीं बल्कि जनता जर्नादन की सेवक है। सरकार लोगों के जीवन में दखल नहीं दे रही है और उसे आसान बना रही है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।