साइबर सुरक्षा के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक : आचार्य

उमंग संस्थान द्वारा महिंद्रा कॉलेज में साइबर सुरक्षा सेमिनार आयोजित

पटियाला। (सच कहूँ/खुशवीर तूर) देशभर में साइबर क्राइम को लेकर रोजाना हजारों मामले पुलिस में दर्ज हो रहे हैं। जिस कारण अपराध के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी वर्तमान समय की आवश्यकता है। इस संबंध में कंप्यूटर साइंस विभाग ने प्रिंसिपल डॉ. सिमरत कौर के नेतृत्व में उमंग वेलफेयर फाउंडेशन के विशेष सहयोग से महिद्रा कॉलेज पटियाला में साइबर सुरक्षा पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। उमंग संस्था के अध्यक्ष अरविंदर सिंह, संस्था के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और पंजाब पुलिस के तकनीकी विशेषज्ञ अनुराग आचार्य, सदस्य गुरचरण सिंह भंगू ने मुख्य वक्ता के रूप में भाग लिया।

यह भी पढ़ें:– पंप संचालक पिता-पुत्र ने बहादुरी से किया मुकाबला, दुम दबाकर भागे लुटेरे

इस सेमिनार में छात्रों को संबोधित करते हुए अनुराग आचार्य ने कहा कि साइबर सुरक्षा के बारे में जानकारी होना आज की मुख्य आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने डेटा की सुरक्षा के बारे में जागरूक होना चाहिए।उन्होंने साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम के कारणों और लाभों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने डेबिट और क्रेडिट कार्ड, यूपीआई भुगतान और मोबाइल बैंकिंग के सुरक्षित उपयोग के लिए टिप्स भी साझा किए।

प्रो. मीनाक्षी हेड कंप्यूटर विभाग ने संस्थान के अतिथियों और अन्य बाहरी लोगों का स्वागत किया और छात्रों को साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए साइबर सुरक्षा से संबंधित लघु फिल्में दिखाई गईं। मंच सचिव की भूमिका प्रो. विंदर कौर संधू ने निभाई। कार्यक्रम के अंत में डॉ. जसविंदर सिद्धू ने सभी का धन्यवाद किया।

इस सेमिनार में करीब 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में डिविनिटी क्लब ने भी सहयोग किया। प्रो. जतिंदर जैन, प्रो. परमिंदर सिंह रेखी, प्रो. स्वर्ण सिंह, डा. जसविंदर, प्रो. स्वर्ण कौर, प्रो. पलविंदर कौर संधू, प्रो. मनप्रीत कौर, प्रो. चिनाक्षी, प्रो. कौशल, प्रो. जसप्रीत कौर, प्रो. शालू, प्रो. मंजू, प्रो. तरणवीर कौर, श्री गौरव गुप्ता सिस्टम एनालिस्ट, गौरव कुमार, कुमारी रजवंत कौर, कुमारी संदीप कौर मौजूद रहीं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।