दिल्ली-एनसीआर सहित हरियाणा व राजस्थान में हल्की बारिश से बदला मौसम

Rain
भारत मौसम विभाग के पूर्वानुमान

न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की आई गिरावट

हिसार (सच कहूँ/संदीप सिंहमार)। भारत मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ के कारण परिवर्तनशील हुए मौसम से दिल्ली-एनसीआर राजस्थान सहित संपूर्ण उत्तर भारत में तेज हवा के साथ हल्की (Rain) बारिश हुई। पश्चिमी हरियाणा में कहीं-कहीं तेज बारिश भी दिखाई दी। भारत मौसम विभाग चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के मौसम बुलेटिन के अनुसार 28 तारीख तक पश्चिमी विक्षोभ का असर इसी तरह बना रहेगा। इस दौरान उत्तर भारत में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें:– अग्निवीर के लिए किया कॉमन एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट घोषित

इस दौरान कहीं-कहीं तेज बारिश देखने को मिलेगी। लेकिन इसके तुरंत बाद मौसम एक बार दोबारा फिर खुश्क नजर आएगा। सीधी सी बात है 28 मई के बाद सूर्य देव दोबारा फिर से अपने तीखे तेवर दिखाता नजर आएगा।

हिसार फिर रहा गर्म पारा @43.2

तेज हवा के साथ बारिश (Rain) हरियाणा के हिसार में भी हुई लेकिन इसके बावजूद भी बावजूद भी गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है। हिसार में जहां एक दिन पहले तक हीटवेव की वजह से अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामने से 3.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं बुधवार सुबह तेज हवा के साथ बूंदाबांदी आने के बाद भी दोपहर को अधिकतम तापमान में गिरावट नहीं हुई।

इस दौरान अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस पर रुका रहा। हालांकि न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। रात्रि का तापमान गिरकर 22.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जिसके कारण लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली। लेकिन दिन होते ही पहले बारिश वह फिर गर्मी के वही तेवर तीखे तेवर देखने को मिले।

28 मई तक रहेगी बूंदाबांदी

राजस्थान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टरबेंस का एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण 28 मई तक पूरे क्षेत्र में मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान तेज हवा के साथ बादलवाई छाई रहेगी। इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर 28 मई तक दिल्ली एनसीआर, हरियाणा व राजस्थान सहित संपूर्ण उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। कहीं-कहीं तेज बारिश भी हो सकती है। से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

डॉ मदनलाल खीचड़, विभागाध्यक्ष
किसी मौसम विभाग, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार।