कल और आज… कैसा रहेगा मौसम का मिजाज? कहीं होगी राहत और कहीं आग!

हरियाणा के जिला सिरसा में मौसम का बदला बदला सा मिजाज

नई दिल्ली। भीषण गर्मी (Heat) का प्रकोप झेल रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है कि अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में पश्चिम विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। आने वाले अगले 4-5 दिनों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है जिससे तापमान (Temperature) में गिरावट दर्ज हो सकती है और लू से राहत मिल सकती है। भारत में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है और धूप में आक्रामकता कम देखने को मिल रही है। ठंडी हवाओं का दौर भी चल रहा है जिससे प्रदूषण भी थोड़ा कम दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें:–Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से थर्राया यह देश

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली (Delhi) में बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। दिल्ली में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। राजधानी में पहले ही दो दिनों से हवाओं के साथ-साथ हल्की बूंदाबांदी हो रही है, जिससे मौसम में ठंडक बनी हुई है। आज भी दिल्ली में आसमान में बादल छाए हुए हैं। आईएमडी द्वारा दिल्ली में अगले 2-3 दिनों तक आंधी और बारिश होने की चेतावनी जारी हुई है। अगर विभाग की ये चेतावनी सच होती है तो मौसम 2-3 दिनों तक ऐसे ही ठंडा रह सकता है।

कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हुई | Weather News

वहीं मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बादल गरजने, बिजली गिरने एवं तेज आंधी के साथ हल्की बारिश होने का अंदेशा जताया है। बुधवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दक्षिणी हरियाणा और बिहार के अलग-अलग क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश होने का समाचार है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में असम और मेघालय के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में भी बुधवार को जमकर बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, बादल गरजने और धूल भरी आंधी चलने का अनुमान जताया जा रहा है। धूल भरी आंधी चलने से लोगों को थोड़ी परेशानियां हो सकती हैं। लेकिन वहीं गर्मी से भी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 2-3 दिन मौसम ठंडा रहने से लोगों को गर्मी से राहत मिली रह सकती है।