Ambala Ring Road: हरियाणा के इन 23 गांवों से होकर गुजरेंगा अंबाला रिंग रोड़, लोगों को मिलेंगी बड़ी सुविधा, शहरों और अन्य राज्यों में आना जाना होंगा आसान

Ambala Ring Road
Ambala Ring Road: हरियाणा के इन 23 गांवों से होकर गुजरेंगा अंबाला रिंग रोड़, लोगों को मिलेंगी बड़ी सुविधा, शहरों और अन्य राज्यों में आना जाना होंगा आसान

Ambala Ring Road: हरियाणा में सड़क निर्माण का काम तेजी से चल रहा हैं, कई हाइवे भी हरियाणा में बनकर तैयार हो चुके हैं और कई सड़क निर्माण का काम अभी पाइपलाइ में हैं। ऐसे में हरियाणा से कई शहरों और अन्य राज्यों में आना जाना भी आसान हो गया हैं। वहीं हरियाणा के अंबाला में भी रिंग रोड़ बनाने का काम किया जा रहा हैं , ये रिंग रोड़ 40 किमी लंबा होने वाला हैं जिससे प्रदेश के साथ-साथ कई अन्य राज्यों के अहम शहरों में आना जाना भी आसान हो जाएगा। और सफर करने वालों के साथ-साथ अंबाला शहर के लोगों को भी जाम से छुटकारा मिल जाएगा, इस निर्माण के लिए किसानों से जमीन अधिग्रहण का काम पूरा किया जा चुका हैं।

Coffee Side Effects: क्या आप भी है कॉफी के शौकिन? तो हो जाएं सावधान, करना पड़ सकता है इन दिक्कतों का सामना

अंबाला में बनाया जाएगा रिंग रोड़ः- Ambala Ring Road

हरियाणा के अंबाला में 40 किमी लंबे रिंग रोड को बनाने का काम जल्द ही शुरू होने वाला हैं, ये रिंग रोड़ अंबाला छावनी से होकर गुजरने वाला हैं, इस रिंग रोड को बनाने के लिए किसानों से 600 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया हैं।

2 रेलवे ओवरब्रिज और 3 फ्लाइओवर होंगेः-

इस रोड़ पर 2 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण भी किया जाने वाला हैं, इस रोड़ पर 3 फ्लाईओवर भी होंगे। इस रिंग रोड़ को 5 नेशनल हाइवें से जोड़ा जाने वाला हैं। इस रोड़ पर 2 छोटे पुलों का भी निर्माण कराया जाएगा, टांगरी नदी पर 2 बड़े पुल भी बनाएं जाएंगे।
शून्य से 1 किलोमीटर तकः- लोहगढ़, बलाना, याकुबपुर, बहबलपुर, भानोखेड़ी, बेगो माजरा, लखनौर साहिब, मानका सद्दोपुर व काकरू।
1 से 3.5 किलोमीटर तकः- इसमें जिला मोहाली के गांव, जैसे झरमड़ी, संगोथा, जड़ौत, बसौली, तसिम्बली, हमांयूपुर, नगला, रजापुर व खेलन।
3.5 से 6.1 किलोमीट तकः- मंडौर, कलरहेड़ी, बोह, शाहपुर, मच्छौंड़ी, बुहावा, मच्छौंड़ा, खतौली, पंजोकरा साहिब, साहबपुरा, रतनहेड़ी, मुनरहेड़ी, कपूरी, खुड्डी।
रौलों, खुड्डाकलां, मंगलई, सलारहेड़ी, ब्रह्मण माजरी, दुखेड़ी मोहड़ा, कोटकछवा कलां, कोट कच्छवाखुर्द बाड़ा, बाबहेड़ी, ठरवा, धुराली, मिर्जापुर, सपेहड़ा।
13.1 से 40 किलोमीटर तकः- घसीटपुर और संभालखा गांव

इन गांवों की जमीन पर किया गया है अधिग्रहणः-

उन्होंने गांव बाड़ा, बुहावा, धुराली, दुखेड़ी कोटकछुआ खुर्द एवं मोहड़ा के 253 किसानों को लगभग 107.33 करोड़ रुपए की राशि वितरित की। उन्होंने बताया कि रिंग रोड परियोजना के तहत लगभग 600 करोड़ रुपए की राशि उन किसानों को दी जाएगी, जिनकी जमीन अधिग्रहित की गई हैं।

रिंग रोड़ परियोजना में यह है अहमः-

40 किलोमीटर लंबा रिंग रोड फोरलेन होगा।
इस रोड़ पर 2 बड़े पुल टांगरी नदी पर 2 स्थानों पर बनेंगे।
रोड़ पर 2 छोट पुल भी बनेंगे।
2 रेलवे ओवर ब्रिज रोड़
रोड़ पर 3 फ्लाईओवर

वहीं 30 गांवों की 657 एकड़ जमीन अधिग्रहित होगी, जिसमें 3 गांव पंजाब के है, रिंग रोड 5 नेशनल हाइवे को आपस में लिंक करेगी, अंबाला रिंग रोड से शुरू होगा 40 किमी, लंबा नया हाईवे, और 40 किलोमीटर लंबा नया अंबाला-कालाअंबा हाईवे अंबाला रिंग रोड से प्रारंभ होगा।

यह हाईवे शहजादपुर से होता हुआ कालाअंब तक बनेगा, फोर लेन हाईवे पर दो बड़े पुल और कई छोटे पुल बनेंगे।
वहीं हाईवे पर 15 व्हीकुलर अंडर पास बनेंगे और हर गांव से हाइवे पर चढ़ने के लिए अलग से रास्ता बनाया जाएगा।
नया हाईवे रिंग रोड अंबाला में पंजोखरा गांव के पास जुडेगा, यह पुरानी नारायणगढ़ रोड़ से अलग हाइवे होगा।

शहर के भीड़भाड़ वाले स्थानों पर घुसने की नहीं रहेगी जरूरत

यह रिंग रोड़ अंबाला में बाईपास का काम करेगी, अंबाला के चारों तरफ रिंग रोड़ होगी, जगाधरी से आने वाले वाहन शहर में आए बिना सदोपुर निकला जाएगा, यदि उसे अमृतसर जाना हैं, तो बाहर से वह रिंग रोड से जीटी रोड निकला जाएगा।
वहीं अगर उसे हिसार जाना हैं तो रिंग रोड से वह हिसार रोड को निकल जाएगा, शहर में जो भी हैवी ट्रेफिक हैं उससे रोड़ बनने से काफी लाभ होगा और शहर के विस्तार में लाभ होगा।

इन नेशनल हाईवे को आपस में जोड़ेगा

जिला में बनाया जाने वाल रिंग रोड 5 नेशनल हाईवे को आपस में जोड़ेगा, 6 लेन का रिंग रोड़ अंबाला-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर सद्दोपुर से शुरू होकर पंजोखरा साहिब के पास अंबाला-रुड़की नेशनल हाईवे-344 से जुड़ेगा। उसके बाद टांगरी नदी से रतनहेड़ी से खुड़्डा, अंबाला-जगाधरी नेशनल हाईवे-73 तक, छावनी नई अनाज मंडी से मोहड़ा में जीटी रोड़ से जुड़ेगा, शाहपुर से बलाना में अंबाला-हिसार रोड़ से जुड़ेगा, बलाना से सद्दोपुर तक बाइपास पहले से चालू हो चुका हैं।