Haryana में बीपीएल परिवारों के लिए आई बड़ी खुशखबरी! इन कार्यों में मिलेंगी छूट

Haryana
Haryana में बीपीएल परिवारों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इन कार्यों में मिलेंगी छूट

Haryana: पिछले कुछ दिनों से हरियाणा सरकार काफी योजना चला रही है, इसी के चलते हरियाणा सरकार ने अंत्योदय (गरीब) परिवारों के लिए बिल माफी योजना शुरू करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत वे सभी गरीब परिवार पात्र होंगे जिनकी परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) डाटा के अनुसार सत्यापित आय प्रति वर्ष एक लाख रुपये तक हैं।

इस योजना के तहत प्रार्थी को केवल पिछले 12 महीने की मूल राशि का ही भुगतान करना पड़ेगा जो कि अधिकतम 3600 रुपये होगी, बिजली बोर्ड कैथल एसडीओ नितिन कैरो ने योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह स्कीम केवल गरीब परिवारों के बिल माफ करने के लिए लागू की गई हैं, खासतौर पर इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 3 चीजें बेहद जरूरी मानी गई हैं।

Haryana News: आने वाले समय में हरियाणा के इस शहर की बदल जाएगी किस्मत, जल्द ही बनाएं जाएंगे 6 नेशनल हाईवे, उद्योगपति भी सोचेंगे अपना उद्योग स्थापित करना

जैसे योजना का लाभ ले रहे बिजली उपभोक्ता की परिवार पहचान पत्र में आय एक लाख रुपए से कम होनीं चाहिए, उपभोक्ता का चालू खाता पर सालाना बिजली यूनिट 1800 या उसे कम होनी चाहिए। वहीं स्कीम का लाभ लेने वाले उपभोक्ता को मिल सकता हैं, बिजली उपभोक्ता के पैडिंग बिलिंग चाहे एक लाख रुपये के हो या फिर दो लाख रुपए हो, उसे सिर्फ और सिर्फ 3600 रुपये की अदीयगी करनी होगी।

वहीं आपको बता दें कि अगर आपका पुराना कनेक्शन कटा हुआ है तो स्कीम का लाभ लेने के बाद आप उसे दोबारा चालू कर सकते हैं, अभी तक 20 उपभोक्ताओं को स्कीम का लाभ मिल चुका हैं, डिवीजन लेवल पर बहुत सारे लोग यहां आ रहे है और हमारी भी कोशिश रहते है कि सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके। वहीं हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई स्कीम के बारे में सभी बिजली कर्मचारियों को आगाह कर रखा हैं, कि जो भी व्यक्ति दफ्तर में आए उसे स्कीम के बारे में बताएं, जो भी जानकारी लेने दफ्तर आ रहा है उसे इस स्कीम के बारे में पूर्ण जानकारी दी जा रही हैं।