Vishva Hindu Parishad: ब्रिटेन में हिंदुओं पर हमले, विहिप ने लिज ट्रस को लिखी चिट्ठी

Liz Truss

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। विश्व हिंदू परिषद ने ब्रिटेन के (Vishva Hindu Parishad) बर्मिंघम और लेस्टर में हिंदुओं तथा हिंदू पूजा स्थलों पर हमलों पर गहरी चिंता जताई है। विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने बताया कि संगठन के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस को पत्र लिख कर कहा है कि इस्लामिक कट्टरपंथियों ने बड़ी संख्या में हिंदुओं, उनके पूजा स्थलों, सांस्कृतिक और धार्मिक प्रतीकों को नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने कहा है कि उपद्रवियों का यह हिंसक, घृणित और चरमपंथी कृत्य पूरी तरह से एकतरफा है।

कुमार ने पत्र में लिखा है कि उपद्रवी झूठे आरोप लगा रहे हैं कि हिंदुओं ने पहले उन्हें नुकसान पहुंचाया। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा होता तो अस्पतालों में भर्ती होने वाले सारे लोग हिंदू नहीं होते और मुसलमानों के घरों, संपत्तियों या धार्मिक स्थलों को भी नुकसान पहुंचा होता। उन्होंने लिखा है कि हिंदुओं पर सीधा हमला किया गया है। लेस्टर में कई हिंदू पूजा स्थलों का अपमान कर उन्हें अपवित्र किया गया है। बर्मिंघम के स्मेथविक में भी एक प्रमुख हिंदू धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के पास हिंसक विरोध प्रदर्शन किया गया है।

यह भी पढ़े- ब्रिटेन की 56वीं प्रधानमंत्री बनीं Liz Truss, जानें, अकाउंटेंट से अब तक का सफर

क्या है मामला | Vishva Hindu Parishad

विहिप के केंद्रीय कार्याध्यक्ष ने लिखा है कि हिंदुओं को उनकी विरासत, परंपराओं, संस्कृति और धार्मिक प्रतीकों को हटाने के लिए आतंकित किया जा रहा है और लेस्टर में कुछ हिंदुओं को ऐसा करने के लिए विवश भी होना पड़ा है। हिंदुओं के कई घरों और संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। कई हिंदू परिवारों ने कई दिनों से अपने बच्चे स्कूल नहीं भेजे हैं। उन्होंने दावा किया है कि दुर्भाग्य से, स्थानीय पुलिस और प्रशासन हिंसा को दबाने में ढिलाई बरत रहे हैं। लेस्टर में हिंदुओं को गत 4 सितंबर से लगातार हिंसा का शिकार होना पड़ रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री लिज ट्रस से अनुरोध किया है कि हिंदुओं के जीवन, गरिमा और संपत्तियों की रक्षा के लिए तत्काल ठोस प्रयास किए जाएं। इस तरह के हिंसक और जघन्य घृणा-अपराधों में शामिल सभी लोगों पर कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाए। ऐसे कड़े कदमों के बिना ब्रिटेन की शांति और सामाजिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचेगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here