स्कूलों में बढ़ने लगी हाजरी

0
210
Attendance started increasing sachkahoon

विद्यार्थियोंं की ऑफलाइन पढ़ाई में देखी जा रही अधिक रूचि

  • 23 जुलाई से लगेंगी कक्षा छठी से 8वीं की कक्षाएं

सच कहूँ/राजू, ओढां। सरकार के निर्णय के मुताबिक 16 जुलाई से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोले जा चुके हैं। स्कूल खुलने के 4 दिन बाद विद्यार्थियों की संख्या बढ़नी शुरू हो गई। हालांकि प्रथम दिन स्कूलों में विद्यार्थी कम दिखे, लेकिन अब धीरे-धीरे हाजरी बढ़नी शुरू हो गई है। बडागुढ़ा खंड में स्कूल खुलने के प्रथम दिन करीब 35 फीसद, दूसरे दिन 40 तथा मंगलवार को करीब 80 फीसद विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज की गई। विद्यार्थियों की ऑनलाइन की वजाए ऑफलाइन पढ़ाई की तरफ रूचि अधिक देखी जा रही है। यही कारण है कि स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में लगातार ईजाफा हो रहा है। विभाग के निर्णयानुसार अब 23 जुलाई से कक्षा छठी से 8वीं तक के स्कू ल खुलेंगे। इसके लिए विभाग ने सभी स्कूलों को निर्देश देते हुए तैयारियां करने के आदेश स्कूलों में तैयारियां की जा रही हैं।

40 से 70 प्रतिशत हुई छात्रों की संख्या

ओढां खंड के गांव नुहियांवाली के रा.व.मा. विद्यालय के प्राचार्य रोहताश गोदारा ने बताया कि उनके यहां प्रथम दिन 40 प्रतिशत, दूसरे दिन 60 व मंगलवार को 70 प्रतिशत उपस्थिति रही। उन्होंने बताया कि 23 जुलाई से कक्षा छठी से 8वीं तक लगने वाली कक्षाओं के लिए सभी प्रबंध कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभिभावकोंं का पूरा सहयोग मिल रहा है। स्टाफ का पूरा प्रयास है कि शिक्षा की ज्यादा से ज्यादा रिकवरी हो।

‘‘कोरोना महामारी में विद्यार्थियों की शिक्षा प्रभावित हुई। स्कूल बंद होने से विद्यार्थियों मेंं निराशा थी, लेकिन अब 16 जुलाई से स्कूल खुलने के बाद विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है। विद्यार्थियों की ऑफलाइन शिक्षा में काफी रूचि देखने को मिल रही है। यही कारण है कि हाजरी बढ़ रही है। जो विद्यार्थी स्कूल में नहीं आ पा रहे उनके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

मनीषा नीदिपा, बीईओ (बडागुढ़ा)।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।