मुफ़्त ब्लॉग बनाएं और ऑनलाइन पैसे कमाएँ | ब्लॉगर कैसे बने

Blog-kaise-Banaye

एक ब्लॉग एक ऑनलाइन पत्रिका या सूचनात्मक वेबसाइट का (Blog kaise Banaye) एक प्रकार है जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में जानकारी प्रदर्शित करता है, जिसमें नवीनतम पोस्ट सबसे पहले दिखाई देते हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या लेखकों का एक समूह किसी व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है। 

एक ब्लॉग आमतौर पर लक्षित दर्शकों के लिए रुचि के विषय के लिए समर्पित होता है-जैसे फैशन, राजनीति या सूचना प्रौद्योगिकी। ब्लॉग को एक विषय पर चल रही टिप्पणी प्रदान करने के रूप में सोचा जा सकता है। उनका उद्देश्य किसी विषय और ब्लॉगर या प्रायोजित व्यवसाय के व्यक्तित्व या उत्पादों में रुचि रखने वाले समुदाय के साथ जुड़ना है। ब्लॉगर्स अक्सर अद्वितीय डोमेन नाम चुनते हैं जो विषय को प्रतिबिंबित करते हैं, जैसे कि एक खाद्य ब्लॉग नॉट अदर कुकिंग शो।कुछ अन्य कारणों से लोग ब्लॉग शुरू करते हैं जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • दृश्य साझा करें और दर्शकों से कनेक्ट करें
  • एक व्यवसाय बनाएं और उत्पादों को बेचें
  • जागरूकता बढ़ाएं

एक ब्लॉग कैसा दिखना चाहिए | Blog kaise Banaye

समय के साथ ब्लॉग की उपस्थिति बदल गई है, और इन दिनों ब्लॉगों में विभिन्न प्रकार के आइटम और विजेट शामिल हैं, जिसमें मानक विशेषताएं और संरचनाएं शामिल हैं। यहां सामान्य विशेषताएं हैं जो एक विशिष्ट ब्लॉग में शामिल होंगी:

  • मेनू या नेविगेशन बार के साथ हेडर।
  • हाइलाइट किए गए या नवीनतम ब्लॉग पोस्ट के साथ मुख्य सामग्री क्षेत्र।
  • सामाजिक प्रोफाइल, पसंदीदा सामग्री, या कॉल-टू-एक्शन के साथ साइडबार।
  • अस्वीकरण, गोपनीयता नीति, संपर्क पृष्ठ, आदि जैसे प्रासंगिक लिंक के साथ फुटर।

Blog-kaise-Banaye

क्या एक अच्छा ब्लॉग बनाता है?

600 मिलियन से अधिक ब्लॉगों के साथ, अद्वितीय सामग्री पर काम करने से ब्लॉग की दृश्यता बढ़ जाती है, इसकी पहचान करना और काम करना भी महत्वपूर्ण है।

  • उच्च गुणवत्ता वाली ब्लॉग सामग्री– सामग्री को विशेषज्ञता, आधिकारिकता और विश्वसनीयता का प्रदर्शन करना चाहिए। ब्लॉग पोस्ट को सुपाच्य बनाने के लिए आसानी से समझने वाली भाषा और स्वरूपण का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है।
  • सुर्खियों को आमंत्रित करना– ये बताते हैं कि सामग्री किस बारे में है और आगंतुकों को सामग्री के लिए आकर्षित करने में मदद करती है, क्योंकि लगभग 80% लोग सर्च इंजन परिणामों पर क्लिक करेंगे यदि सुर्खियां सम्मोहक हैं।
  • नियमित रूप से अपडेट की गई सामग्री – एक नियमित प्रकाशन शेड्यूल लोगों को यह जानने में मदद करता है कि नई सामग्री के लिए ब्लॉग पर कब जाना है। सर्च इंजन ताजा और अद्यतित सामग्री को भी प्राथमिकता देते हैं, जिससे रैंकिंग और वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • सक्रिय पाठक जुड़ाव– यह किसी भी प्रकार की कार्रवाई को संदर्भित करता है जो पाठक ब्लॉग पर जाते समय करते हैं, जैसे कि लेख को शुरू से अंत तक पढ़ना, टिप्पणियां छोड़ना और ब्लॉग पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर साझा करना।
  • अच्छा उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (यूआई)– एक ब्लॉग को लेआउट, टाइपोग्राफी और आइकन सहित एक यादगार पहली छाप बनाने के लिए एक सौंदर्यवादी रूप से मनभावन वेब डिज़ाइन की आवश्यकता होती है। 
  • सुचारू उपयोगकर्ता अनुभव (UX)– महान ब्लॉगों में आम तौर पर एक सहज पृष्ठ अनुभव होता है जैसे कि मोबाइल मित्रता, HTTPS, और लोडिंग गति ये ब्लॉग सर्च इंजन अनुकूलन (एसईओ) में महत्वपूर्ण तत्व हैं। 

ब्लॉग के प्रकार:

  1. व्यक्तिगत ब्लॉग व्यक्तिगत ब्लॉग किसी विशिष्ट विषय या दर्शकों पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है। ब्लॉगर्स लिखते हैं कि उन्हें क्या दिलचस्पी है: उनके शौक, विश्वास, दैनिक जीवन, राजनीति, खेल, आदि।
  2. व्यक्तिगत ब्रांड ब्लॉगउनका उपयोग ब्लॉगर के लिए एक विशिष्ट स्थान के भीतर एक विचार-नेता, वक्ता और शिक्षक के रूप में विश्वसनीयता बनाने के लिए किया जाता है। यह अक्सर कोचिंग, परामर्श, मार्गदर्शन, व्यक्तिगत विकास, आध्यात्मिकता आदि के लिए उपयोग किया जाता है।
  3. कॉर्पोरेट ब्लॉगविषयों को उन आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए चुना जाता है जो अपने विशिष्ट उद्योग में रुचि रखते हैं। वे निगमों द्वारा चलाए जाते हैं और उन्हें उद्यम ब्लॉग कहा जा सकता है।
  4. व्यक्तिगत सेवा ब्लॉगयह ब्लॉग उन सेवाओं के आसपास के विषयों पर चर्चा करता है जो प्रदान की जाती हैं। ये स्थानीय सेवाओं जैसे लॉन देखभाल, बेबीसिटिंग, घर बैठने, कुत्ते चलने, कबाड़ हटाने आदि के लिए बहुत अच्छे हैं।
  5. सुधार सेवा ब्लॉगयह ब्लॉग उन सेवाओं के आसपास के विषयों पर चर्चा करता है जो प्रदान की जाती हैं। ये स्थानीय मरम्मत या रखरखाव सेवा व्यवसायों जैसे लॉन देखभाल, घर की मरम्मत आदि के लिए बहुत अच्छे हैं।
  6. Niche ब्लॉगएक आला ब्लॉग एक विशिष्ट विषय पर केंद्रित है। इस मामले में, ब्लॉगर को ब्लॉग शुरू करने से पहले दर्शकों, मुद्रीकरण के अवसरों और प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण करने और सर्वोत्तम विपणन रणनीतियों के लिए विचार में समायोजन करने की आवश्यकता होगी।
  7. एसोसिएटेड ब्लॉगइस प्रकार के ब्लॉग के लिए सामग्री उत्पादों पर केंद्रित है। यह आमतौर पर उत्पाद समीक्षा या उत्पादों का उपयोग करने के ट्यूटोरियल के रूप में होता है।
  8. कलाकार का ब्लॉगएक कलात्मक ब्लॉग किसी भी प्रकार की कला पर केंद्रित है जो कलाकार बनाता है, जैसे पेंटिंग, चित्र, मूर्तिकला, संगीत, फोटोग्राफी, लेखन, आदि। 
  9. काउंटर-कल्चर ब्लॉग– इस प्रकार के ब्लॉग में कुंजी कठोर नहीं होना है, बल्कि लोकप्रिय विचारों के खिलाफ साहसिक बयान देना है।
  10. गेस्ट ब्लॉग– गेस्ट लेखकों द्वारा लिखे गए इन ब्लॉगों के लिए सामग्री जो आम तौर पर क्षेत्र के विशेषज्ञ होते हैं। यह लेखकों को काम पर रखने से अलग है। यह गेस्ट ब्लॉगर्स को ला रहा है जिनके पास दर्शकों को बढ़ाने के लिए पहले से ही अपना एक अनुसरण है।
  11. केस स्टडी ब्लॉगकेस स्टडी ब्लॉग चीजों को देखने की कोशिश करता है कि वास्तव में क्या  काम कर सकता है। वे विभिन्न उपकरणों, तकनीकों, रणनीतियों आदि की कोशिश करते हैं, और अपने क्षेत्रों में अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए दर्शकों को परिणामों की रिपोर्ट करते हैं। यह अनिवार्य रूप से चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाएं बनाता है जिन्हें दर्शक सफलता के लिए अनुसरण कर सकते हैं।
  12. पॉडकास्टइस ब्लॉग की सामग्री में एम्बेडेड पॉडकास्ट शामिल है और इसमें विवरण, सारांश, या पॉडकास्ट का प्रतिलेख और कार्रवाई के लिए कॉल के लिंक शामिल हैं। पोस्ट एपिसोडिक हैं। पॉडकास्ट आमतौर पर चैट, वेबिनार, साक्षात्कार, प्रशिक्षण आदि का रूप लेता है।

9 सटीक चरणों में एक ब्लॉग कैसे शुरू करें | Blog kaise Banaye

यहाँ सामग्री की तालिका है. यह गाइड बहुत सारी उपयोगी जानकारी को शामिल करता है, लेकिन अभिभूत न हों, प्रत्येक चरण के माध्यम से जाएं और आप ब्लॉगिंग में सफल होंगे।

  • चरण 1: अपने ब्लॉग के लिए एक आला (विषय) चुनें
  • चरण 2: एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें
  • चरण 3: एक डोमेन नाम चुनें और ब्लॉग होस्टिंग प्राप्त करें
  • चरण 4: वर्डप्रेस सेट करके एक ब्लॉग शुरू करें
  • चरण 5: एक विषय का चयन करें और अपने ब्लॉग को डिजाइन करें
  • चरण 6: ब्लॉग सामग्री लिखें और प्रकाशित करें
  • चरण 7: खोज इंजन के लिए अपने ब्लॉग को अनुकूलित करें
  • चरण 8: अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें, विपणन करें और बढ़ाएं
  • चरण 9: ब्लॉगिंग से पैसे कमाएँ (वैकल्पिक)

Blog-kaise-Banaye

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

कई शुरुआती ब्लॉगों ने आरएसएस फ़ीड का उपयोग करके ग्राहकों को अपनी सामग्री सिंडिकेट की। आरएसएस एक लोकप्रिय प्रकार का सामग्री वितरण उपकरण है जो जागरूकता पैदा करने में अच्छा है, लेकिन यह प्रत्यक्ष राजस्व प्रदान नहीं करता है। ब्लॉगर्स ने अपने काम को साझा करने और राजस्व उत्पन्न करने के अन्य तरीके खोजे हैं।

यहां पांच तरीके हैं जिनसे ब्लॉगर पैसे कमा सकते हैं:

  1. वेतनभोगी या अनुबंधित स्थिति– कंपनियां सामग्री विपणन या जनसंपर्क विभागों के लिए पूर्णकालिक कर्मचारियों और फ्रीलांस ठेकेदारों के रूप में ब्लॉगर्स को नियुक्त करती हैं और संगठन के उत्पादों या सेवाओं के बारे में सामग्री बनाती हैं।
  2. विज्ञापन जोड़कर पैसा– ब्लॉग पर विज्ञापन रखना पैसा कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। ब्लॉगर को इंप्रेशन द्वारा भुगतान किया जाता है, जो हर बार होता है जब कोई आगंतुक विज्ञापन देखता है। जब भी कोई दर्शक विज्ञापन पर क्लिक करता है तो उन्हें हर बार भुगतान किया जाता है। 
  3. एसोसिएटेड मार्केटिंग– ब्लॉगर्स उन कंपनियों के साथ भागीदारी करते हैं जो उन्हें अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करते हैं। 
  4. प्रायोजित पोस्ट – कंपनियां ब्लॉगर्स को अपने ब्रांड या उत्पाद के बारे में सामग्री बनाने के लिए भुगतान करती हैं। एक ब्लॉग में पर्याप्त लक्षित दर्शक होने चाहिए ताकि प्रचार कई दर्शकों तक पहुंच सके। 
  5. उत्पादों, सेवाओं और सदस्यताओं को बेचना– ब्लॉगर के उत्पादों के लिए दर्शकों को आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। ब्लॉगर्स जिन्होंने अपने क्षेत्र में विशेषज्ञों या विचारकों के रूप में अधिकार स्थापित किया है, वे अक्सर अपने दर्शकों को व्यक्तिगत सेवाएं और अनन्य सामग्री प्रदान करते हैं। 

वर्डप्रेस पर अच्छा ब्लॉग कैसे बनाएं

  1. अपना विषय चुनें अपने ब्लॉग के लिए एक विषय के साथ आते समय, अपने लक्षित दर्शकों पर विचार करें। अपने दर्शकों की नौकरी के शीर्षक (या भूमिकाएं), विशिष्ट आवश्यकताओं, और उनके साथ क्या गूंजेगा, के बारे में अपने आप से प्रश्न पूछें।
  2. एक होस्टिंग प्रदाता चुनें और अपना डोमेन सेट करें– वर्डप्रेस आपके ब्लॉग को होस्ट करने के लिए एक शानदार जगह है क्योंकि आपके पास सामग्री प्रकाशित करने और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एक मजबूत सीएमएस होगा।
  3. अपनी थीम का चयन करें और अनुकूलित करें – थीम का चयन करते समय, यह विचार करना न भूलें कि यह आपकी समग्र ब्रांड पहचान में कैसे योगदान देता है। यह आपकी बाकी ब्रांडिंग के साथ जितना अधिक सामंजस्यपूर्ण होगा, उतना बेहतर होगा। जब आप वर्डप्रेस इंस्टॉल करते हैं तो डिफ़ॉल्ट थीम आपके ब्लॉग पर सक्रिय होती है, लेकिन एक न्यूनतम और हल्की थीम जिसे आप गुटेनबर्ग संपादक या किसी अन्य वर्डप्रेस पेज बिल्डर का उपयोग करके अनुकूलित कर सकते हैं
  4. एक संपादकीय कैलेंडर बनाएं– संपादकीय कैलेंडर बनाते समय, संगठित रहना सफलता की कुंजी है। ट्रेलो या आसन जैसे मंच का उपयोग करने पर विचार करें   जो कई लोगों को वास्तविक समय में और एक ही स्थान पर असाइनमेंट पर मंथन, सहयोग और प्रतिक्रिया प्रदान करने की अनुमति देता है।
  5. उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाएं– एक सफल ब्लॉग चलाने के लिए लगातार उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन करना आवश्यक है। चमकने वाली सामग्री के बिना, यहां तक कि सबसे अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए ब्लॉग भी आगंतुकों को आकर्षित करने और संलग्न करने में विफल रहेंगे। छवियों को जोड़ने से आपकी सामग्री साझा होने की संभावना भी बढ़ जाती है।
  6. सर्च इंजन के लिए अपनी पोस्ट को अनुकूलित करें– अपनी रैंकिंग में सुधार करने और नए ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए, खोज इंजन के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का अनुकूलन करें। ऐसा करने का एक तरीका अपने शीर्षक, मेटा विवरण और लिंक को अनुकूलित करना है। इन तत्वों को सामूहिक रूप से ऑन-पेज एसईओ के रूप में जाना जाता है। अपने शीर्षक की शुरुआत में अपने कीवर्ड को शामिल करने का प्रयास करें ताकि पाठक और खोज इंजन जल्दी से अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकें कि आपकी पोस्ट किस बारे में है। 
  7. कॉल-टू-एक्शन जोड़ें– विशेष रूप से इसे सीटीए से संलग्न करने के उद्देश्य से सामग्री बनाएं। पाठकों को कुछ मूल्यवान प्रदान करें जो वे आपकी साइट पर कहीं और नहीं पा सकते हैं, इसलिए इसका मूल्य है। 

8. ट्रैक ब्लॉग एनालिटिक्स– एनालिटिक्स और ट्रैफिक वर्डप्रेस प्लगइन्स उपलब्ध हैं जो आपके वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित करने और समय के साथ ब्लॉग प्रदर्शन को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं। 

मोबाइल फोन का उपयोग करके ब्लॉग कैसे बनाएं | Blog kaise Banaye

हां, अपने स्मार्टफोन से ब्लॉग शुरू करना और चलाना बिल्कुल संभव है। मोबाइल ब्लॉगिंग ऐप आपको फोन डिवाइस पर अधिकांश ब्लॉगिंग गतिविधियों को करने में मदद करते हैं जो आपको कंप्यूटर के बिना ब्लॉग करने में सक्षम बनाता है।

Blog-kaise-Banaye

अपने स्मार्ट फोन पर ईमेल द्वारा ब्लॉग

  • किसी भी कंप्यूटर से इंटरनेट पर अपने ब्लॉग में लॉग इन करें।
    • अपनी ब्लॉगिंग प्राथमिकताओं को संशोधित करने के लिए अपने ब्लॉग के सेटिंग अनुभाग तक पहुँचें।
  • अपने ब्लॉग सेटिंग्स के “ईमेल” अनुभाग पर नेविगेट करें। कुछ ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों पर, यह विकल्प “ईमेल और मोबाइल” के रूप में पढ़ा जा सकता है।
  • वेब पेज पर उपयुक्त फ़ील्ड में एक ईमेल पता दर्ज करें जिसके लिए आप अपने फोन से ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने के लिए उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। आपके द्वारा दर्ज किया गया ईमेल पता वह ईमेल पता होगा जिसे आप अपने स्मार्ट फोन से ब्लॉग पोस्ट भेजते हैं।
  • अपनी नई ब्लॉग सेटिंग्स सहेजें और कंप्यूटर पर अपने ब्लॉग से बाहर निकलें।
  • अपने स्मार्ट फ़ोन पर ईमेल सुविधा तक पहुँचें।
  • एक नया ईमेल संदेश लिखें। यह विशेष ईमेल संदेश आपका ब्लॉग पोस्ट होगा।
  • ईमेल की विषय पंक्ति में अपने ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक टाइप करें।
  • ईमेल के मुख्य भाग के भीतर अपना ब्लॉग पोस्ट लिखें। अपने ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म की सेटिंग्स में आपके द्वारा पहले बताए गए ईमेल पते पर अपनी ब्लॉग पोस्ट भेजें।  आपका ब्लॉग पोस्ट अब आधिकारिक तौर पर आपके ब्लॉग पर प्रकाशित किया जाएगा।
  • अपने स्मार्ट फोन पर ब्लॉगिंग ऐप्स के साथ ब्लॉग
  • एप्लिकेशन मार्केट या अपने स्मार्ट फोन पर Playstore जैसे स्टोर तक पहुंचें।
  • अपने ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म के समान शीर्षक वाले एप्लिकेशन की खोज करें।
  • यह सत्यापित करने के लिए कि इसमें आपकी आवश्यक विशेषताएं हैं, एप्लिकेशन के विवरण को पढ़ें और समीक्षा करें।  कुछ एप्लिकेशन आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए फ़ोटो अनुकूलित करने की अनुमति देंगे, जबकि अन्य एप्लिकेशन आपको अपने ब्लॉग पोस्ट पर अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई टिप्पणियों को प्रबंधित करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग एप्लिकेशन को सीधे अपने स्मार्ट फोन पर डाउनलोड करें।  अधिकांश ब्लॉगिंग एप्लिकेशन नि: शुल्क हैं, हालांकि, कुछ डेवलपर्स एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए आपसे शुल्क ले सकते हैं।
  • आपके द्वारा डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने स्मार्ट फोन से ब्लॉग करें।

 कुछ अन्य महत्वपूर्ण आँकड़े देखें: 

  1. प्रति माह 11+ ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने वाली बी 2 बी कंपनियों को 3.75 गुना अधिक लीड प्राप्त होती है।
  2. प्रति सप्ताह 2-4 ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करना उच्चतम रूपांतरण दर और ट्रैफ़िक प्रदान करता है।
  3. जब मासिक आवृत्ति की बात आती है, तो प्रति माह 16+ ब्लॉग प्रकाशित करना 4.5 गुना अधिक लीड (प्रति माह 4 या उससे कम की तुलना में) और 3.5 गुना अधिक ट्रैफ़िक प्रदान करता है।

ब्लॉगिंग के लिए युक्तियाँ:

  • आपको सप्ताह में कम से कम तीन बार सामग्री लिखने की कोशिश करनी चाहिए और अंततः दिन में एक बार जाना चाहिए। इसके अलावा, सुबह में पोस्ट करने पर विचार करें – अपने लक्षित दर्शकों के समय क्षेत्र के अनुसार – क्योंकि यह ईमेल ट्रैफ़िक और सामाजिक शेयरों को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।
  • अपने ब्लॉग को अलग बनाने के लिए एक प्राथमिक रणनीति एक व्यक्तिगत स्पर्श बनाना है। कहानियाँ और व्यक्तिगत अनुभव साझा करें, टिप्पणियों का जवाब दें, और लोगों को बताएं कि आप मदद करने के लिए वहाँ हैं। व्यक्तिगत स्पर्श बनाने से लोगों को यह नोटिस करने में भी मदद मिलती है कि आपका ब्लॉग दूसरों की तरह नहीं है।

ब्लॉग के कई फायदे 

ब्लॉग बनाने के कई फायदे हैं। यह व्यक्तियों को एक व्यक्तिगत ब्रांड बनाने और एक अतिरिक्त या पूर्णकालिक आय उत्पन्न करने में मदद कर सकता है।

यदि आप ऑनलाइन पैसा बनाने के तरीके के रूप में ब्लॉग करने की योजना बनाते हैं, तो बेहतर भुगतान वाले प्रायोजित पोस्ट या Affiliate ऑफ़र के अवसरों को अधिकतम करने के लिए एक लाभदायक स्थान चुनने पर विचार करें।

व्यवसाय के मालिक खोज इंजन पर अपनी वेबसाइट रैंकिंग में सुधार करने, ग्राहकों को आकर्षित करने और एक वफादार ऑनलाइन समुदाय विकसित करने के लिए ब्लॉग भी बनाते हैं। आपका उद्देश्य जो भी हो, महान ब्लॉग केवल सामग्री प्रकाशित करने पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। इसकी गुणवत्ता, स्थिरता और समग्र वेब डिज़ाइन पर विचार करना आवश्यक है।

यदि आप अपना पहला ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक उपयुक्त डोमेन नाम और आपके लिए सबसे अच्छी होस्टिंग योजना खरीदते हैं। फिर, एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म का चयन करें और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में शामिल होकर अपनी सामग्री लेखन कौशल विकसित करें।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here