सबमर्सिल से निकल रहा उबलता पानी

0
284
ground-water-crisis

अंबाला (सच कहूँ न्यूज)। बराड़ा क्षेत्र के गांव सुभरी में सबमर्सिबल में गर्म पानी के आने से लोग बेहद हैरान हैं। ऐसे में अभी पानी का कोई इस्तेमाल नहीं कर रहा है। लगभग 20 साल पहले लगे 200 फीट की गहराई वाले इस सबमर्सिबल पंप में पिछले सप्ताह में गर्म पानी के आने से हर कोई हैरान है। पंप से निकलने वाला पानी इतना गर्म है कि इस छुआ तक नहीं जा सकता। गांव के पूर्व सरपंच राजपाल ने बताया कि उन्होंने इस सबमर्सिबल पंप को वर्ष 2000 में अपने निजी कार्य व पशुओं के पीने के लिए लगवाया था।

पहले तो इस पंप में साधारण पानी आता था, लेकिन लगभग 2 वर्ष पूर्व अचानक भूजल स्तर नीचे चले जाने से पानी का प्रेशर कुछ कम हो गया, जिससे नाम मात्र का ही पानी आ रहा था। फिर उन्होंने इस पंप का कभी-कभी प्रयोग करना शुरू कर दिया। लगभग एक सप्ताह से पंप में पूरे प्रेशर से पानी आने लगा, लेकिन पंप से निकलने वाला पानी बेहद ही गर्म था, जिसे हाथ से छूने पर पूरा गर्म लगता है। पानी को जब ठंडा कर पीया गया तो देखा यह सामान्य जल की भांति था लेकिन परिवार इस पानी का पीने के लिए प्रयोग नहीं कर पा रहा है। परिवार के लोगों ने सरकार व स्वास्थ्य विभाग से पानी के सैंपल लेकर इसकी जांच की मांग की है।

सैंपलिंग से ही पता चलेगा

वैसे तो इस लेवल पर पानी इतना गर्म नहीं होना चाहिए। गर्म पानी आने के पीछे यह कारण हो सकता है कि पानी का पूर्व का स्त्रोत बंद हो चुका हो और नए स्त्रोत से पानी आना शुरू हो गया हो। बाकी रही बात पानी की शुद्धता की इसके लिए सैंपलिंग से ही पता चल पाएगा।
-अभिमन्यु दहिया, पीजीटी ज्योग्राफी

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।