आईए जानें, दुनिया की सबसे छोटी गाय, जिसे देखने के लिए लग रही है भीड़

0
569
World Smallest Cow

51 सेंटीमीटर ऊंची, 26 सेंटीमीटर लंबी गाय हो रही वायरल

नई दिल्ली (सच कहूँ डेस्क)। आज हम आपको ऐसी खबर के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप भी अचंभित हो जाएंगे। जी हां! बीते एक-दो दिन से एक गाय काफी चर्चित हो रही है। जानकारी के अनुसार, बांग्लादेश की राजधानी ढाका स्थित चरीग्राम नाम की जगह पर एक 23 महीने की बौनी गाय जिसकी महज 51 सेंटीमीटर ऊंची और 26 सेंटीमीटर लंबी है। अब ये गाय मीडिया में स्टार बन गई है। इसको देखने के लिए बड़ी संख्या में अखबारों और टीवी चैनलों से लोग आ रहे हैं। गाय के मालिक का दावा है कि यह दुनिया की सबसे छोटी गाय है। लोगों की ओर से ली गई गाय की तस्वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है।

हजारों लोग देखने पहुंच रहे हैं

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रानी की लंबाई 66 सेंटीमीटर (26 इंच) है। और केवल 26 किलो यानी 57 पाउंड के आसपास ही इसका वजन है। रानी गाय के मालिक का दावा है कि गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अभी तक जो सबसे छोटी गाय दर्ज है, रानी उससे भी 10 सेंटीमीटर कम है। गाय मालिक ने मीडिया को बताया कि बीते 3-4 दिनों में हजारों लोग रानी को देखने चरीग्राम पहुंच रहे हैं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, केरल में है दुनिया की सबसे छोटी गाय

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, साल 2014 में अभी तक की सबसे छोटी गाय मिली थी, जिसकी ऊंचाई 61 सेंटीमीटर थी। रानी भूटानी प्रजाति की गाय है। रानी की प्रजाति की दूसरी गाय उससे दोगुना आकार की हैं। अभी तक दुनिया की सबसे छोटी गाय भारत के केरल में मिली थी। केरल के कोझीकोड में गांव अथोली में सबसे छोटी गाय पाई गई थी। इसका नाम मानिक्?यम है और रिकॉर्ड दर्ज होने के समय 6 साल की उम्र में इसकी लंबाई 61.5 सेमी दर्ज की गई थी। यह गाय वेचुर प्रजाति की है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlink din , YouTube  पर फॉलो करें।