कंधार में भारतीय महावाणिज्य दूतावास बंद नहीं हुआ: विदेश मंत्रालय

0
203
Ministry of External Affairs

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। सरकार ने रविवार को उन खबरों का खंडन किया, जिनमें कहा गया है कि अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण कंधार में भारतीय महावाणिज्य दूतावास बंद कर दिया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया के सवालों के जवाब में स्पष्ट किया कि अफगानिस्तान में सरकारी सुरक्षा बलों और तालिबान के बीच भीषण हिंसा के बीच कंधार स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास में तैनात भारतीय कर्मचारियों को अस्थायी रूप से वापस बुलाया गया है तथा स्थानीय कर्मचारियों के माध्यम से मिशन काम कर रहा है।

बागची ने कहा, “भारत अफगानिस्तान में तेजी से बदल रही सुरक्षा स्थिति पर पैनी नजर रखे हुए है। हमारे कर्मचारियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। कंधार में भारतीय महावाणिज्य दूतावास को बंद नहीं किया गया है। हालांकि कंधार शहर के पास भीषण संघर्ष के कारण भारत के कर्मचारियों को फिलहाल वापस बुला लिया गया है। “

वीसा और कौंसुलर सेवाएं काबुल स्थित दूतावास के जरिए दी जा रही हैं

उन्होंने कहा,” मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि यह पूरी तरह से अस्थायी कदम है जो हालात में स्थिरता आने तक के लिए है। भारतीय मिशन स्थानीय कर्मचारियों के माध्यम से संचालित हो रहा है। वीसा और कौंसुलर सेवाएं काबुल स्थित दूतावास के जरिए दी जा रही हैं। ” प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान का अहम साझीदार होने के नाते भारत एक शांतिपूर्ण, संप्रभु और लोकतांत्रिक अफगानिस्तान के लिए प्रतिबद्ध है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlink din , YouTube  पर फॉलो करें।