चयन परीक्षा के माध्यम से मिलेगा जवाहर नवोदय विद्यालय पल्लू में छठी कक्षा में प्रवेश

Navodaya-Vidyalaya-Samiti

 29 अप्रेल को होगी चयन परीक्षा, 31 जनवरी तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

हनुमानगढ़। जिले के पल्लू स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में चयन परीक्षा के माध्यम से सत्र 2023-24 के लिए कक्षा छह में प्रवेश मिलेगा। चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जिला कलक्टर रुक्मणि रियार ने बताया कि कक्षा 6 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। ऑनलाइन आवेदन नवोदय विद्यालय समिति एवं जवाहर नवोदय विद्यालय, पल्लू की वेबसाइट पर किए जा सकते हैं। छठी कक्षा के लिए चयन की प्रवेश परीक्षा 29 अप्रेल को निर्धारित की गई है। जवाहर नवोदय विद्यालय, पल्लू के प्राचार्य संजीव झाझडिय़ा ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय पल्लू पूर्णत: नि:शुल्क, सह-शिक्षा, आवासीय विद्यालय है।

31 जनवरी तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

नवोदय विद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग छात्रावास, राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए कक्षा 9वीं में एक वर्ष का प्रवास (अहिन्दी भाषी जवाहर नवोदय विद्यालय, नासिक, महाराष्ट्र), विभिन्न खेलों में उत्तम व्यवस्था, स्काउट गाइड, कला तथा संगीत की विशेष शिक्षा एवं सुसज्जित पुस्तकालय की उत्तम व्यवस्था विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जाती है। प्राचार्य झाझडिय़ा ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय पल्लू में कक्षा छह में दाखिले के लिए अभ्यर्थी को हनुमानगढ़ जिले के किसी भी सरकारी, सरकारी सहायता, सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 5वीं में शैक्षणिक सत्र 2022-23 अध्ययनरत होना चाहिए।

अभ्यर्थी का आधार कार्ड जिले का हो, अभ्यर्थी सरकारी/सरकारी मान्यता प्राप्त/सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय से कक्षा तीसरी एवं चौथी में नियमित शैक्षणिक अध्ययन करके उत्तीर्ण होना चाहिए। अभ्यर्थी की जन्म दिनांक 1 मई 2011 से 30 अप्रेल 2013 के बीच होनी चाहिए। अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को आरक्षण केवल केन्द्रीय सूची के अनुसार दिया जाएगा। आवेदन केवल ऑनलाइन ही मान्य हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here