Kabj Ka Ilaj | पुरानी से पुरानी कब्ज होगी जड़ से खत्म | Baba Ram Rahim

Kabj-Ka-Ilaj

बेशक आज सोशल मीडिया पर हैल्थ से (MSG Tips) संबंधित इतनी ज्यादा इन्फोरमेशन शेयर की जा रही है कि हर व्यक्ति इस कशमकश में है कि कौन सी अपनाएं और कौन सी छोड़े। पाठक सोशल मीडिया पर मुफ्त मिल रहे टिप्स अपनाते हैं लेकिन बहुत बार लाभ नहीं मिल पाता। ऐसे में क्या किया जाए कि जो बेसिक हैल्थ इश्यूज़ होते हैं उनका कैसे समाधान हो तो आपको इसका पक्का हल कर देते हैं। (Kabj Ka Ilaj )

आज से हम आपको ऐसी विधियां, टिप्स देने जा रहे हैं जो खुद पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा बताई गई हैं। ऐसे में आप निश्चिंत होकर इन पर विश्वास कर सकते हैं। ये विधियां सही तरीके से अपनाई जाएं तो इनका भरपूर फायदा मिलता है। एक और बात बेशक यूट्यूब, फेसबुक पर बहुत से तथाकथित ज्ञानी स्वास्थ्य संबंधी टिप्स थोक में बांट रहे हैं

लेकिन देखने में यह आया है कि यह केवल सोशल मीडिया से पैसा बटोरने का जंजाल है जिससे आमजन को कोई फायदा हो या न हो इस बात से उनका कोई सरोकार नहीं होता लेकिन पूज्य गुरु जी का कथन है आपका स्वास्थ्य हमारा सरोकार। ऐसे मेंआप पाठकों से अपील है कि पूज्य गुरू जी के बताए इन हैल्थ टिप्स को आप भी अपनाएं और फायदा मिलने पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

कब्ज के लिए एमएसजी हैल्थ टिप्स | Kabj Ka Ilaj

Kabj-Ka-Ilaj

कब्ज़-खान-पान-अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण कब्ज़ और पेट में गैस की समस्या आम हो गई है। कब्ज़-रोगियों में पेट फूलने की शिकायत देखने को मिलती है। इसके लिए सबसे पहले अपनी आदतें सुधारने की जरूरत है।

कहीं भी चलते-फिरते कुछ भी खा लेना या फिर खाने के बाद बैठे रहना या खाने के तुरन्त बाद सो जाना, ये ऐसी आदतें हैं जिनके कारण कब्ज की शिकायत शुरू होती है।

शहद-

honey

कब्ज के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। रात को साने से पहले एक चम्मच शहद एक गिलास पानी मेें मिलाकर नियमित रूप से पीने से कब्ज दूर हो जाती है।

सफेद बालों को हमेशा के लिए जड़ से काला कर देगा पूज्य गुरु जी का यह नुस्खा

मुनक्का:

raisins

मुनक्का में कब्ज खत्म करने के तत्व मौजूद होते हैं। प्रतिदिन 6 से 7 मुनक्का रोज रात को सोने से पहले खाने से कब्ज समाप्त होती है। इसके अलावा सुबह उठने के बाद खाली पेट 4-5 दाने काजू व 4-5 दाने मुनक्का एक साथ खाईए, इससे भी क ब्ज की शिकायत समाप्त होगी।

त्रिफला:

त्रिफला शब्द का शाब्दिक अर्थ है ‘तीन फल’ आंवला, हरड़ व बहेड़ा को समान मात्रा में मिलाकर त्रिफला बनता है। रात को एमएसजी त्रिफला पाउडर एक चम्मच गुनगुने पानी या दूध के साथ लेने से सुबह पेट जल्दी साफ होता है। इससे कुछ ही दिनों में कब्ज की शिकायत दूर हो जाएगी। यह रामबाण की तरह काम करता है। कच्ची सब्जियाँ व फल- अमरूद और पपीता कब्ज में बहुत फायदेमंद है। खाने में हरी सब्जियाँ, जैसे पालक को शामिल करें। पालक का रस पीने से कब्ज की शिकायत दूर होती है।

पानी का पर्याप्त सेवन:

 सुबह उठते ही सबसे पहले एक-दो गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। ध्यान रहे कि पानी रूम टम्प्रेचर का हो, यानि ना ज्यादा ठंडा और ना ही ज्यादा गर्म। उसके बाद आप कुछ चहल-कदमी करें। ऐसा करने से आप बहुत जल्दी फ्रैश हो जाएंगे और आंतडियां बिल्कुल साफ हो जाएंगी। प्रतिदिन पानी की मात्रा बढ़ाते जाएं। सुबह-सुबह अगर आप तीन-चार गिलास पानी लेने लग जाएं तो यह समस्या बहुत जल्दी खत्म हो सकती है। ऐसा एकदम करने से उल्टी हो सकती है, इसलिए पहले एक गिलास से शुरू करें और धीरे-धीरे बढ़ाएं।

इसबगोल: Kabj Ka Ilaj 

 इसबगोल की भुसी कब्ज के लिए रामबाण दवा है। इसके प्रतिदिन सेवन से कब्ज की समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है। इसके लिए रात में सोते वक्त दूध या पानी के साथ इसबगोल की भुसी लें। दस्त रोगियों को इसबगोल दही में मिलाकर लेना लाभदायक होता है।

अंजीर- अंजीर के फल को रात-भर पानी में भिगोकर रख दीजिए, सुबह उठकर इस फल को खाने से कब्ज की शिकायत समाप्त होती है। कच्ची व रेशेदार सब्जियों का सेवन करने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here