आईए जानते हैं फादर्श-डे की शुरूआत कब और कहां से हुई

0
355
Fathers-Day
फादर्श डे की शुरूआत अमेरिका से हुई थी। बता दें कि आॅफिशियल तरीके से सबसे पहला फदर्स-डे 19 जून 1909 को मनाया गया। इस खास दिन की प्रेरणा साल 1909 में मदर्स डे से मिली थी। वॉशिंगटन के स्पोकेन शहर में सोनोरा डॉड ने अपने पिता की स्मृति में इस दिन की शुरूआत की थी। इसके बाद साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इस दिवस को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। राष्ट्रपति कैल्विन कुलिज ने साल 1924 में इसे राष्ट्रीय आयोजन घोषित किया। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने पहली बार साल 1966 में इस खास दिन को जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया।
इसके बाद साल 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ज निक्सन ने इसे पहली बार नियमित अवकाश के रूप में घोषित किया। परिवार में पिता की छवि एक मजबूत इंसान की तरह होती है। मां की तुलना में बच्चे पिता के सामने अपना प्यार नहीं दिखा पाते हैं। लेकिन समय के साथ पिता के प्रति बच्चों का स्नेह खुल गया है। पहली बार पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंड में 5 जुलाई 1908 में फादर्स डे मनाया गया था।
दरअसल साल 1907 में मोनोगाह में कोयले की खान में दर्दनाक हादसा हुआ था। इसमें कई लोगों की जान चली गई थी। ऐसे में मृतक पिताओं को सम्मान और उन्हें याद करते हुए श्रीमती ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने विशेष दिन पर आयोजन किया। पहली बार फादर्स डे पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट शहर में 5 जुलाई 1908 में मनाया गया था। इसे फादर्स डे का नाम दिया गया। बता दें कि प्रथम फादर्स डे चर्च आज भी फेयरमोंट शहर में है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।