…अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों के 100 विद्यार्थियों को किया जाएगा नीट के लिए तैयार

0
195
Maritorious schools will open in Punjab from 9 February

सरकारी स्कूलों में विज्ञान संकाय में पढ़ने वाले 11वीं कक्षा के विद्यार्थी शामिल होंगे सुपर 100 कार्यक्रम में

  • बैच 2021-23 के लिए पात्र होंगे 11वीं के विद्यार्थी

कुरुक्षेत्र (सच कहूँ, देवीलाल बारना)। राजकीय स्कूलों में विज्ञान संकाय में पढने वाले 11वीं कक्षा के विद्यार्थी सरकार के सुपर 100 कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे। सुपर-100 के तहत अब सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को नीट (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा) के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश के सरकारी स्कूलों में ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले प्रदेश के 100 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

चुने गए विद्यार्थियों को सरकार द्वारा पीएमटी व आइआइटी आदि के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने रूपरेखा तैयार कर ली है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं ताकि वे विद्यार्थियों को इसके लिए प्रेरित करें। आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 10 जुलाई निर्धारित की गई है। रजिस्ट्रेशन संबंधित लिंक 10 जुलाई रात्रि 11 बजकर 59 मिनट तक खुला रहेगा। इस दौरान इच्छुक विद्यार्थी आवेदन कर सकता है।

सरकारी स्कूल से 10वीं पास करने वाला विद्यार्थी ही कर सकेगा आवेदन

सुपर 100 के तहत वही विद्यार्थी आवेदन कर सकता है, जिसने दसवीं कक्षा सरकारी स्कूल से पास की हो और अब सरकारी स्कूल से ही ग्यारहवीं कक्षा की पढ़ाई कर रहा हो। इसका मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को आगे बढ़ाना है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कसी कमर

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सुपर 100 कार्यक्रम के लिए अपनी कमर कस ली है और इस सुपर 100 कार्यक्रम में सरकार के उदेश्य को पूरा करने के हर सम्भव प्रयास को पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी योजना बना रहे है। जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन विद्यार्थियों ने राजकीय विद्यालयों से दसवीं कक्षा की परीक्षा पास की है तथा वर्तमान में राजकीय विद्यालयों में 11वीं कक्षा में विज्ञान संकाय पढ़ रहे है, ऐसे विद्यार्थी ही बैच 2021-23 के लिए पात्र होंगे तथा इन्ही का आनलाईन लिंक पर पंजीकरण करवाया जाना है। इसके लिए विद्यार्थी की आयु एनईईटी 2023 के लिए निर्धारित नियमानुसार होनी चाहिए।

डीएसएस व डीएमएस होंगें नोडल अधिकारी

इस सुपर 100 कार्यक्रम के लिए प्रत्येक जिले में डीएसएस और डीएमसी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। यह नोडल अधिकारी आवेदकों और अभिभावकों के बीच की कड़ी का काम भी करेगा। इनके मोबाईल नम्बर तथा पंजीकरण लिंक सभी आवेदकों व उनके अभिभावकों को उपलब्ध करवाएं जाएंगे। सभी पात्रता रखने वाले प्रत्येक विद्यार्थियों तक पहुंच बनाना, सर्म्प करना, कार्यक्रम की पूरी जानकारी देना, परामर्श देना, पंजीकरण करवाना तथा सभी पंजीकरण करने वाले विद्यार्थियों की सूचि विभाग के साथ सांझा करने की जिम्मेवारी सम्बन्धित ब्लाक शिक्षा अधिकारी की होगी।

इस डाटा में किसी प्रकार की त्रुटि भी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सुपर 100 बैच के लिए आनलाईन पंजीकरण शुरू हो चुका है और पंजीकरण के लिंक 10 जुलाई 2021 को रात्रि 11 बजकर 59 मिनट तक खुला रहेगा। पंजीकरण के लिए विभाग की वेबसाईट पर हरियाणासूपर100.कॉम/रजिस्टे्रशन2021 उपलब्ध है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlink din , YouTube  पर फॉलो करें।