स्कॉलरशिप अर्ल्ट

Scholarship
Scholarship

छात्रवृत्ति 1: आईआईटी इंदौर डिपार्टमेंट आॅफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग सीनियर रिसर्च फेलोशिप 2022

विवरण: आईआईटी इंदौर डिपार्टमेंट आॅफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग सीनियर रिसर्च फेलोशिप 2022 एमई / एमटेक डिग्री धारकों को दिया जाने वाला एक शोध अवसर है।

मानदंड: यह फेलोशिप उन उम्मीदवारों के लिए है जिनकी आयु 30 साल से कम है और जिनके पास गेट स्कोर के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग/ माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स की रेलेवेंट ब्रांच में एमई / एमटेक की डिग्री और दो साल का शोध का अनुभव है।

इनाम/लाभ: रुपए 35,000 प्रति माह और एचआरए

अंतिम तिथि: 20-01-2022

आवेदन कैसे करें: इसके लिए आॅनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन लिंक: www.b4s.in/skn/TES2

छात्रवृत्ति 2: जेएन, टाटा एंडोमेंट लोन स्कॉलरशिप 2022-23

विवरण: जे एन टाटा एंडोमेंट उन भारतीयों से लोन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित करता है जो विदेश में उच्च शिक्षा(हायर स्टडीज) करना चाहते हैं। जिन उम्मीदवारों को लोन स्कॉलरशिप के लिए चुना जाता है, उन्हें आंशिक ‘यात्रा अनुदान’ और एक ‘उपहार पुरस्कार’ के लिए अनुशंसित किया जा सकता है – जो उनके विदेशी अध्ययनों में उनके अकादमिक प्रदर्शन से जुड़ा हुआ होगा, और जिसके लिए उन्हें जे एन टाटा एंडोमेंट लोन स्कॉलरशिप मिली है।

मानदंड: उम्मीदवार भारतीय होना चाहिए, 30 जून, 2022 तक 45 साल से ज्यादा उम्र का नहीं होना चाहिए और कम से कम एक स्नातक की डिग्री पूरी की होनी चाहिए या भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / कॉलेज / संस्थान में किसी भी स्नातक कार्यक्रम के आखिरी साल में होना चाहिए।

उम्मीदवार जो पहले साल में हैं और अपनी ओवरसीज स्टडीज के दूसरे साल में प्रवेश कर रहे हैं (फॉल 2022 – स्प्रिंग 2023), वो भी आवेदन करने के पात्र हैं। यह केवल तभी लागू होता है जब कोर्स की न्यूनतम अवधि 2 साल हो और लोन स्कॉलरशिप के पुरस्कार के समय कम से कम एक पूरा अकेडमिक ईयर बचा हो। (आमतौर पर किसी भी कैलेंडर ईयर में जुलाई तक)

उम्मीदवारों द्वारा स्नातक या स्नातकोत्तर अध्ययन में औसतन 60% अंक प्राप्त किए गए होने चाहिए।

जिस कोर्स में उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाता है उसे स्नातक कार्यक्रम (भारतीय शब्दावली में स्नातकोत्तर) के रूप में मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।

इनाम/लाभ: रुपए 10 लाख तक की लोन स्कॉलरशिप

अंतिम तिथि: 21-03-2022

आवेदन कैसे करें: इसके लिए आॅनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन लिंक: www.b4s.in/skn/JNT1

छात्रवृत्ति 3: कोविड क्राइसिस(ज्योति प्रकाश) स्पोर्ट स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2021

विवरण: कोविड क्राइसिस(ज्योति प्रकाश) सपोर्ट स्कॉलरशिप प्रोग्राम का उद्देश्य उन बच्चों की पढ़ाई में मदद करना है जो कोरोना के कारण आर्थिक संकट से जूझ रहे हों और उनकी आगे की पढ़ाई के लिए बहुत कम या कोई आर्थिक मदद नहीं है।

मानदंड: यह स्कॉलरशिप कक्षा एक से स्नातक तक के भारतीय छात्रों को जा रही है। वे निम्नलिखित में से किसी भी संकट की स्थिति से गुजर रहे हों, जैसे – जनवरी 2020 से उनके माता-पिता/परिवार का कमाने वाले सदस्य जीवित न हों या परिवार के कमाने वाले सदस्य की नौकरी/रोजगार न हो। छात्रों ने एडमिशन लिया हो और अपनी शिक्षा जारी रखना चाहते हों। ऐसे अभ्यार्थी ही स्कॉलरशिप पाने के पात्र होंगे।

इनाम/लाभ: 30,000 रुपये तक प्रति वर्ष और मेंटरशिप लाभ

अंतिम तिथि: 31-01-2022

आवेदन कैसे करें: इसके लिए आॅनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन लिंक: www.b4s.in/skn/CCSP1

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here