12वीं के बाद किस फील्ड को बनाएं अपना करियर

0
283
your-career-after-12th

12वीं की पढ़ाई करने के बाद लगभग सभी छात्रों के सामने बच्चों के सामने कई प्रकार की समस्याएं आती हैं। कौन सा कोर्स चुनें और कौन सा कोर्स उनके लिए बेहतर हो सकता है, और कोर्स चयन करने की समस्या सभी स्ट्रीम के बच्चों को आती है चाहे वो आर्ट्स से हो या मेडिकल, नॉन मेडिकल से हो, क्योंकि आज के चुने हुए कोर्स आपकी भविष्य की दिशा को तय करेंगे, इसलिए यह फैसला सोच-समझकर लेना जरूरी होता है और आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपकी इन समस्याओं का समाधान करने की कोशिश करेंगे।

1. अपनी रुचि कारखें ध्यान:

किसी भी डिप्लोमा कोर्स या डिग्री कोर्स को चुनने से पहले किसी भी छात्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि ंवह अपनी रूचि के अनुसार ही कोर्स लें जिसमें उनकी सबसे अधिक रुचि है वह उस कोर्स का चयन करें ताकि वह आगे जाकर उस फील्ड में अच्छा कर सकें।

2. लक्ष्य पहले से ही सुनिश्चित करें:

12वीं करने के बाद हमें अपना लक्ष्य सुनिश्चित करना होता है कि आप किस फील्ड में जाना चाहते हैं और कौन सी फील्ड आपके लिए बेहतर है। जब लक्ष्य सुनिश्चित होता है तो आप सही दिशा में आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं अन्यथा भ्रम आपको दिशाहीन कर देता है।

3. अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी काकरें चुनाव:

अच्छी डिग्री या कोर्स चुनने के साथ-साथ यह भी महत्वपूर्ण है कि आप एक अच्छा कॉलेज या अच्छी यूनिवर्सिटी का चुनाव करें। यदि आप मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी करना चाहते हैं तो इसमें सबसे महत्वपूर्ण योगदान अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी का होता है।

4. किसी भी तरह के झांसे में ना आए:

12वीं के बाद विभिन्न तरह के कोर्सेज को लेकर तरह-तरह के विज्ञापन एवं कंपेन चलाया जाता हैं ताकि छात्रों को लुभाया जा सके लेकिन छात्र उनके झांसे में ना आए और अच्छी तरह से जांच पड़ताल करके ही कोर्स को चुनें।

अब प्रत्येक स्ट्रीम के विभिन्न कोर्स और उन कोर्स को करने के बाद क्या कैरियर विकल्प बन सकते हैं उनके बारे में जानते हैं।

1. आर्ट्स स्टूडेंट के लिए अच्छे आॅप्शन:

समय के साथ-साथ आर्ट्स का रुझान काफी बढ़ चुका है, क्योंकि आर्ट्स स्ट्रीम आपको अपनी रूचि के अनुसार विषय डिग्री और कोर्स चुनने की ज्यादा विकल्प देती है। अब 12वीं में आर्ट्स को चुनकर पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के पास अलग-अलग क्षेत्रों में करियर बनाने के कई आॅप्शन मौजूद हैं।

  •  बीए: आर्ट्स से 12वीं करने वालों कि यह कोर्स पहली पसंद है, क्योंकि सरकारी नौकरी के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में आर्ट्स वाले छात्र दूसरे छात्रों से एक कदम आगे जाकर खड़े हो जाते हैं। वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कुछ ही समय में कर लेते हैं। आर्ट्स के साथ बैचलर डिग्री करने के बाद आप हायर स्टडी कर सकते हैं और यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बन सकते हैं या रिसर्च के क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं और अन्य हजारों आॅप्शन है।
  •  बीएचएम: आर्ट्स वाले स्टूडेंट्स के लिए यह भी बहुत अच्छा विकल्प है, क्योंकि यदि आप होटल इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी में करियर बनाना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए सबसे अच्छा है, इस कोर्स के साथ आप देश के साथ-साथ विदेश में भी नौकरी कर सकते हैं।
  •  बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग: आज के समय में फैशन इंडस्ट्री में बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग की काफी मांग है क्योंकि फैशन इंडस्ट्री काफी बड़ी हो चुकी है।
  •  इवेंट मैनेजमेंट: इवेंट मैनेजमेंट प्रोफेशनल की डिमांड देश में काफी बढ़ रही है, छात्र इवेंट मैनेजमेंट के डिग्री कोर्स में एडमिशन लेकर अपना करियर बना सकते हैं।
  •  बीएफए : यदि आप अपना करियर पेंटिंग म्यूजिक डांस जो फोटोग्राफी में बनाना चाहते हैं और तो यह कोर्स आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है यह तीन वर्ष का ग्रेजुएशन कोर्स है।
  •  जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन: जर्नलिज्म एंड मीडिया इंडस्ट्री में यदि आप अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह काफी अच्छा कोर्स है और इसकी काफी डिमांड है।
  •  बीए एलएलबी: आर्ट्स से इंटरमीडिएट करने के बाद आप लॉ में अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए आप पांच साल के इंटीग्रेड एलएलबी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

2. साइंस स्टूडेंट केलिए अच्छे आॅप्शन:

एस्ट्रोफिजिक्स: जो छात्र ब्रह्मांड विषय में अपनी रुचि रखते हैं उनके लिए एस्ट्रोफिजिक्स एक अच्छा डिग्री कोर्स है और एस्ट्रोफिजिक्स में वह अपना अच्छा करियर बना सकते हैं इसमें 3 साल 4 साल 5 साल की डिग्री कोर्स उपलब्ध है।

  • डेयरी टेक्नोलॉजी: यदि विश्व के प्रसिद्ध एजुकेशन कंसलटेंट की माने तो इस कोर्स की मांग आने वाले कुछ समय में काफी ज्यादा होने वाली है और इसमें छात्र अपना कैरियर बना सकते हैं यह 4 साल का डिग्री कोर्स है।
  •  रोबोटिक साइंस : आज के समय में हर फील्ड में रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है तो यह एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है और आप इसमें अपना कैरियर बना सकते हैं इसके लिए डिग्री कोर्स उपलब्ध है।
  •  नैनो टेक्नोलॉजी: पिछले कुछ सालों में यह इंडस्ट्री काफी बड़ी हो चुकी है और अगर छात्र मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करना चाहते हैं तो इस कोर्स को चुन सकते हैं।
  • बीटेक: इंजीनियरिग का सबसे प्रसिद्धकोर्स है। बीटेक जोकि चार वर्ष का डिग्री कोर्स है और यह ग्रेजुएशन के बराबर माना जाता है. आप बीटेक इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग में कर सकते हैं।
  • स्पेस साइंस: कुछ छात्रों का सपना होता है कि वह इसरो, नासा, यूरोपीयन स्पेस एजेंसी, रोस्कॉसमॉस, इंडियन स्पेस एजेंसी, यूके स्पेस एजेंसी आदि अंतरिक्ष संगठनों में काम करें तो यह कोर्स के माध्यम से आप इन संगठनों में काम कर सकते हैं।

3. कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए अच्छे आॅप्शन:

  •  बीकॉम आॅनर्स: यह कोर्स कॉमर्स छात्रों की पहली पसंद है, जिसे करने के बाद आमतौर पर छात्र किसी बैंक, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट, सरकारी, गैर-सरकारी संस्थान और उद्योग आदि में नौकरी कर सकते हैं।
  •  सीए: बारहवीं में कॉमर्स पढ़ने वाले या बीकॉम के छात्रों का यह सबसे पसंदीदा कोर्स है, चार्टर्ड अकाउंटेंसी का कोर्स इंस्टीट्यूट आॅफ चार्टर्ड अकाउंटेंट आॅफ इंडिया कराता है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कंपनी, फाइनेंस इंस्टीट्यूट, बैंक, रिसर्च संस्थान इक्विटी शेयर, या किसी कंपनी में आॅडिट विभाग में जा सकते हैं।
  • कंपनी सेक्रेटरी: कॉमर्स के स्टूडेंट के लिए यह कोर्स एक अच्छा विकल्प है जिस में प्रवेश लेकर कॉमर्स के छात्र इस कोर्स को करने के बाद कंपनी सेक्रेटरी बन सकते हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

सतविंद्र सिंह सिद्धु
एजुकेटर व रिंकी
एजुकेशन प्लेटफार्म