Venom: इन जहरीले जीवों में ज्यादा जहरीला कौन है बिच्छू या सांप? यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Venom
Venom: जानें, सांप और बिच्छू में किसका जहर है सबसे ज्यादा खतरनाक?

Venom:बिच्छू हो या फिर सांप, दोनों ही जहरीले होते हैं और इन दोनों का ही जहर इंसान की जान ले सकता हैं, ऐसे में सवाल ये उठता है कि दोनों में से किसका जहर सबसे ज्यादा खतरनाक होता हैं और बिच्छु में कितना जहर होता हैं और ये सांप से कितना ज्यादा खतरनाक हो सकता हैं? चलिए इस बारें में जान लेते हैं….

Guava leaves Benefits: अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारियां, जानिए क्या हैं वो डिजीज

बिच्छू में कितना जहर होता है? Venom

बता दें कि बिच्छू कां डंक किसी भी व्यक्ति को पैरालाइज कर सकता है, लेकिन फिर भी सवाल ये ही उठता हैं कि आखिर इनमें जहर कितना होता हैं? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिच्छू से 2 मिलीलीटर जहर निकाला जासकता हैं।

बिच्छू और सांप में से किसका जहर होता है खतरनाक?

ये बात सभी जानते हैं कि बिच्छू और सांप दोनों ही जहरीले जीव हैं, लेकिन यदि इनकी तुलना इस बात से की जाए कि दोनों में सबसे ज्यादा जहरीला कौन होता है तो इसका जवाब बिच्छू और सांप दोनों ही होंगे, क्योंकि बिच्छू का जहर सांप से ज्यादा तेज होता है, लेकिन बिच्छू से निकलने वाले जहर की मात्रा सांप की तुलना में बहुत कम होती हैं, ऐसे में जब बिच्छू किसी व्यक्ति को डंक मारता है तो उसका बहुत कम जहर व्यक्ति के शरीर के अंदर जाता है, वहीं जब सांप डसता है तो वो ज्यादा जहर निकालता है, जिसके कारण सांप का जहर शरीर में ज्यादा मात्रा में पहुंचता है। ऐसे में सांप बिच्छू से ज्यादा जहरीले माने जा सकते हैं।

दुनियाभर में बिच्छुओं की प्रजातियां

बिच्छू का जहर कितना खतरनाक होता है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हंै कि ये अपने जहर का इस्तेमाल कर बड़े से बड़े शिकार को पैरालाइज भी कर सकता हैं, इसके अलावा गर्मियों के मौसम में इनकी सक्रियता ज्यादा बढ़ जाती है, बता दें कि बिच्छू रैतीले इलाकों में ज्यादा पाए जाते हैं, जानकारी के मुताबित दुनियाभर में बिच्छुओं की 2500 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से 30 प्रजातियां ऐसी होती हैं, जिनके जहर से इंसान को ज्यादा डरना चाहिए।

बिच्छु से ज्यादा खतरनाक हैं सांप?

सांपों को बिच्छु से ज्यादा खतरनाक माना जा सकता हैं, दरअसल दुनियाभर में सांपों की ऐसी कई प्रजातियां मौजूद हैं जिनके डसने मात्र से इंसान की मौत हो जाती है, गर्मी और बारिश के मौसम में ये ज्यादा एक्टिव नजर आते हैं, दुनियाभर में सांपों की प्रजातियां 3 हजार से ज्यादा हैं, हालांकि भारत में 300 प्रजातियों के ही सांप पाए जाते हैं, जिनमें से सात से आठ प्रजाति के सांप ही खतरनाक होते हैं, दुनियाभर में सापों के डसने से होने वाली मौत का रेशो बहुत ज्यादा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here